जानें त्वचा से झुर्रियों को दूर करने का सरल उपाय

जानें त्वचा से झुर्रियों को दूर करने का सरल उपाय

जैसे-जैसे आपकी उम्र ढलती रहती है वैसे-वैसे आपके चहरे पर झुर्रियाँ आती रहती हैं। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों का आना आम बात है। परंतु जब जुर्रियाँ वक्त से पहले ही आपके चहरे पर दिखने लगें तो यह एक समस्या की बात है। इससे आपकी खूबसूरती पर भी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में झुर्रियों से छूटकारा पाने के उपाय बताने जा रहे हैं।
 
–   यदि आप मीठा  ज़्यादा खाते हैं, तो आपको इसका सेवन कम करना होगा। मिठाई ना केवल वज़न बढ़ाता  है बल्कि आपकी स्किन को भी खराब करता  है। ज़्यादा मीठा खाने से आपके ब्लड में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है और फ़िर इससे ग्लाइकेशन की समस्या होती है, जिससे हमारी स्किन पर झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।
 
–    क्या आपको पता  है कि आपके स्किन में भी डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। यदि आप प्रोसेस्ड फूड, डाइट फ्रिज़ी, शराब और कॉफी का सेवन ज़्यादा करते हैं तो अपके स्किन को डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
 
–  ज़्यादा तेज़ गर्मपानी का उपयोग अपने चहरे व बालों के लिए ना करें। यह हमारे चहरे और बालों पर से नैचुरल ऑयल को खींच लेता है। इसके बाद हमारे चहरे पर खिंचाव दिखने लगता है और बाद में जाके वह झुर्रियों का रुप ले लेते हैं।
 
–    एसी व हीटर के सामने ज़्यादा वक्त ना बिताएं। यह हमारे शरीर को भले ही आराम पहुँचाता है, परंतु हमारे शरीर के लिए उतना ही हानिकारक भी होता है। यह हमारे स्किन की नमी को कम कर देता है, जिसके कारण आपके चहरे पर झुर्रियाँ वक्त से पहले ही आ जाती हैं। 

इनसब कुछ बातों को ध्यान में रख कर आप अपने त्वचा को झुरियों से बचा सकते हैं।  

Find Us on Facebook

Trending News