बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लेह से पीएम मोदी की चीन को दो टूक, ड्रैगन को चुभने वाली 5 बातें...

लेह से पीएम मोदी की चीन को दो टूक, ड्रैगन को चुभने वाली 5 बातें...

DESK: गलवान हिंसा के 18 दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह के दौरे पहुंचे, जहां उन्होंने जवानों के संबोधन में चीन से दो टुक कह दिया है कि ' अब विस्‍तारवाद का युग समाप्‍त हो चुका है और अब विकासवाद का वक्‍त है।' प्रधानमंत्री मोदी ने चीन को सीधे निशाने पर लेते हुए कहा कि अगर 'किसी पर विस्तारवाद की जिद सवार हो तो वह हमेशा विश्व शांति के सामने खतरा है. इतिहास गवाह है कि ऐसी ताकतें मिट जाती हैं।' प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में राष्‍ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की पंक्तियां दोहराते हुए कहा जिनके सिंहनाद से सहमी, धरती रही अभी,धरती रही अभी तक डोल,कलम आज उनकी जय बोल.....पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जवानों ने अपने अंदर की आग और गुस्सा दिखा दिया है. आपके पुरुषार्थ और साहस पर हमें नाज है.'महान तमिल कव‍ि तिरुवल्‍लुवर की कविता का उल्‍लेख करते हुए पीएम ने कहा- तिरुवल्‍लुवर ने कहा था-शौर्य, सम्‍मान, मर्यादापूर्ण व्‍यवहार और विश्‍वसनीयता ये चार गुण किसी भी देश की सेना का प्रतिबिंब होते हैं भारतीय सेना हमेशा से इसी मार्ग पर चली है

लेह से पीएम मोदी की ड्रैगन को चुभने वाली 5 बातें

1. इंसानियत का दुश्‍मन है विस्‍तारवाद:- बीते शताबदियों में विस्तारवाद ने मानवता का सबसे ज्यादा अहित किया है  

2. शांति के लिए खतरा हैं ऐसी ताकतें:- अगर किसी पर विस्तारवाद की जिद सवार हो तो वह हमेशा विश्व शांति के सामने खतरा है

3. न संभलेंगे तो मिट जाएंगे- एस्तिहस गवाह है कि ऐसी त्यक्तेन मिट गई हैं या मुरने के लिए विवश हो गई है, विश्वव का ह्मेस्घा यह अनुभव रह है.

4. अब नहीं चलेगी दादागीरी:- अब विस्‍तारवाद का युग समाप्‍त हो चुका है और अब विकासवाद का वक्‍त है और विकासवाद ही भविष्य का अधर है.

5. चीन के खिलाफ एकजुट हो रही दुनिया:- पूरी दुनिया ने अब विस्तारवाद के खिलाफ मन बना लिया है, आज विश्व विकासवाद को समर्पित है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में जवानों से कहा-वीर भोग्य वसुंधरा. यानी वीर अपने शस्त्र की ताकत से ही मातृभूमि की रक्षा करते हैं. ये धरती वीर भोग्या है. इसकी रक्षा-सुरक्षा को हमारा सामर्थ्य और संकल्प हिमालय जैसा ऊंचा है. ये सामर्थ्य और संकल्प में आज आपकी आंखों पर, चेहरे पर देख सकता हूं. आप उसी धरती के वीर हैं, जिसने हजारों वर्षों से अनेकों आक्रांताओं के हमलों और अत्याचारों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. हम वो लोग हैं जो बांसुरीधारी कृष्ण की पूजा करते हैं, वहीं सुदर्शन चक्रधारी कृष्ण को भी अपना आदर्श मानते हैं.

पीएम मोदी ने कहा, भारत आज जल, थल, नभ और अंतरिक्ष तक अपनी ताकत का इजाफा कर रहा है. हम आधुनिक आयुधों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और  दुनिया की आधुनिक से आधुनिक तकनीक भारत की सेना में शामिल कर रहे है. युद्ध की बात हो या फिर शांति की बात, जब भी जरुरत पड़ी है तो विश्व ने हमारे वीरों का पराक्रम भी देखा है.

मोदी ने कहा जब देश की रक्षा आपके हाथों में है तो देश निश्चिंत है. आपके रहते देश निश्चिंत है. आपके त्याग, बलिदान के कारण हमारा आत्‍मनिर्भर भारत का सपना और मजबूत होत रहा है. अभी जो आपने और आपके साथियों ने वीरता दिखाई है उसने पूरी दुनिया में संदेश दिया है कि भारत की ताकत क्या है?


Suggested News