पुणे का सबक : सरकार रोजगार नहीं देती, घरवाले बाहर जाने नहीं देते

पुणे का सबक : सरकार रोजगार नहीं देती, घरवाले बाहर जाने नहीं देते

KATIHAR : कटिहार के एक ही प्रखंड के तीन गांवों में शवों के आने का सिलसिला लगातार जारी है. यहाँ महिलाओं की चीत्कार और पुरुषों की आँखों से गिरते आंसू अपनों को खोने का बखूबी अहसास कराते हैं. तीन गांवों के करीब पंद्रह घरों में आजकल यही नजारा है. अलग-अलग पार्टियों के नेता और सरकार के नुमाईंदों का गाँव में आना भी जारी है. 

लेकिन वे जो दावे करते हैं उन दावों पर गाँव का मार्मिक नजारा पानी फेर देता है. लोगों के सामने अजीब से बेबसी दिख रही है. पुणे से आनेवाले लाशों को देखने के बाद घरवाले परिजनों को कमाने नहीं भेजना चाह रहे है. उधर परिजन कहते है की बिहार में उनके पास करने के लिए कोई काम नहीं हैं. गाँव में पहुंचे नीतीश सरकार के मंत्री कहते है की बिहार से पलायन अब नहीं के बराबर हो रहा है. 

पुणे की धरती ने बिहार के पंद्रह घरों को जो दर्द दिया है. उसे दिखाने के लिए आपको लिए चलते हैं कटिहार के बलरामपुर प्रखंड के बधार गांव. इसी गाँव में रहते हैं रहते हैं चेतनारायण शर्मा. बीते दिनों पुणे में गिरी दिवार ने न सिर्फ उनके बुढ़ापे का लाठी छीन लिया. उनके परिवार का भी अंत कर दिया. पांच साल पहले उनका एक बेटा पुणे में ही एक मकान से गिरकर मर गया. अब पुणे में ही दिवार के गिरने से उनका दूसरा बेटा भी दुनिया छोड़कर चला गया है. यही नहीं इस हृदयविदारक घटना में उनके दो पोते और बहु भी मौत के मुंह में चली गयी. 

इस घटना के बाद सवाल यह खड़ा हो गया है की बुढ़ापे में चेतनारायण शर्मा और उनकी पत्नी का भरण-पोषण कौन करेगा. गाँव के महबूब आलम बताते है की उनके एक भाई की दिल्ली में काम करने के दौरान करंट लगने से मौत हो गयी. अब घरवाले उन्हें बाहर जाने से रोक रहे हैं. लेकिन सवाल यह है की वे बिहार में रहेंगे तो खायेंगे क्या? इस सवाल ने उन्हें दुविधा में डाल रखा है. उधर गाँव में पहुंचे बिहार सरकार के अति पिछड़ा कल्याण मंत्री बिनोद सिंह इस हादसे पर दुखद जताते हुए कहा की सरकार इन परिवारों को मुआबजे के नाम पर जो भी सहयोग होगा उपलब्ध कराएगी. लेकिन रोजगार के लिए पलायन के सवाल पर कहा की जो लोग पुणे की घटना की अपनी जान गवाएं हैं. वे पहले की सरकार में वहाँ गए हैं. अब शौक से भी लोग बाहर जा रहे हैं. 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News