बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के इस ठेकेदार ने किया बड़ा फर्जीवाड़ा, 'मेसर्स लक्ष्मण कुमार' के लाइसेंस को 10 वर्षों के लिए किया गया 'कालीकृत'

पटना के इस ठेकेदार ने किया बड़ा फर्जीवाड़ा, 'मेसर्स लक्ष्मण कुमार' के लाइसेंस को 10 वर्षों के लिए किया गया 'कालीकृत'

PATNA: पटना के एक ठेकेदार ने बड़ा फर्जीवाड़ा किया। जांच में ठेकेदार के फर्जीवाड़े की पोल खुल गई। इसके बाद पथ निर्माण विभाग ने ठेकेदार के लाइसेंस को 10 वर्षों के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया है।पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी की तरफ से यह आदेश जारी किया गया। 

ठेकेदार मेसर्स लक्ष्मण कुमार ने मुजफ्फरपुर में एक सड़क के लिए निविदा डाला था,जिसमें गलत कागजात अपलोड किया गया था. निविदा में संवेदक द्वारा अनुभव प्रमाण पत्र के रूप में ग्रामीण कार्य विभाग पटना के कार्यपालक अभियंता की तरफ से जारी अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड किया गया था. जब मुजफ्फरपुर पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने जांच कराई तो उस प्रमाण पत्र को गलत बताया गया. पिछले साल विभागीय निविदा समिति की बैठक में समीक्षा की गई और पाया गया कि संवेदक में मेसर्स लक्ष्मण कुमार द्वारा गलत अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड किया गया है. ऐसी स्थिति में संवेदक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने की अनुशंसा की गई.

इसके बाद पथ निर्माण विभाग ने संवेदक लक्ष्मण कुमार  से शो-कॉज पूछा. जवाब में संवेदक ने बताया कि विभाग में उनका स्वच्छ और बेदाग छवि रही है. वर्तमान में उनके ऊपर लगाए गए आरोप एक उच्च स्तरीय षड्यंत्र है. विभाग ने पाया कि इस तरीके का फर्जीवाड़ा के लिए फार्म पूर्ण रूप से जिम्मेदार है. निविदा के लिए जाली अनुभव प्रमाण पत्र अपलोड करने के आरोप में संवेदक लक्ष्मण कुमार-रामनगरी आशियाना नगर पटना को दोषीपाया गया। इसके बाद अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी ने बिहार ठेकेदारी निबंधन नियमावली 2007 के तहत 10 वर्षों के लिए काली कृत किया है।


Suggested News