LIFESTYLE NEWS: कोरोना महामारी के बाद महसूस हो रही है कमजोरी तो खाएं यह सुपरफूड्स, बढ़ेंगी इम्युनिटी और संतुलित रहेगा वजन

LIFESTYLE NEWS: कोरोना महामारी के बाद महसूस हो रही है कमजोरी तो खाएं यह सुपरफूड्स, बढ़ेंगी इम्युनिटी और संतुलित रहेगा वजन

N4N DESK: पिछले 2 वर्ष से पूरा विश्व कोरोना महामारी से बेहद ही परेशान है। हर किसी के जीवन में इस बीमारी ने तहलका मचा रखा है। हर आयु वर्ग के लोग इस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। हालाकि अभी आंकड़े कुछ नियंत्रण में चल रहे हैं। मगर पूरी तरह से हमें इस बीमारी से अब तक छुटकारा मिल नही पाया है। ऐसे में यह बेहद ही आवश्यक है कि हम अपना एवं अपने परिवार जनों का अच्छे से ख्याल रखें।

इस बीमारी से लड़ने का एकमात्र उपाय है कि हम अपने खान-पान का अत्यधिक ख्याल रखना होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको ऐसे कुछ सुपर फूड के बारे में जानकारी देंगे, जिससे ना केवल आप जल्दी स्वस्थ होंगे, बल्कि शारीरिक कमजोरी सहित अन्य परेशानियां भी हल हो जाएंगी- 

हरी सब्जियां एवं फल- हरी सब्जी का सेवन करने की सलाह सभी डॉक्टर कोरोना से पहले भी लोगों को स्वस्थ रहने के लिए दिया करते थे। कोरोना के बाद डॉक्टर संग हर कोई हरी सब्जियां जैसे करेला, लौकी तथा अन्य सब्जी खाने की सलाह देते हैं। सब्जी के साथ-साथ डॉक्टर्स फल का सेवन भी अनिवार्य बताते हैं। इन सबसे हमारे शरीर को जरूरी विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स मिलते हैं जिससे हमारे शरीर में इम्यूनीटि स्ट्रौंग होता है, साथ ही साथ शरीर में फुर्ती भी आती है।

हल्दी दूध- कोरोना महामारी के दौरान लोगों को गले से संबंधित कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम अपने गले का खास ख्याल रखें। हल्दी दूध का सेवन गले सहित शरीर के लिए बेहद ही आरामदायक है। इसको डॉक्टर्स दिन में दो बार पीने की सलाह देते हैं। हल्दी दूध न केवल गले में लिए बलिक यह पूरे शरीर में तंदरूस्ती का संचार करता है।

प्रोटीन सोर्स- कोरोना का संक्रमण जबसे फैला है तबसे हर एक व्यक्ति को एक बात का बेहद ख्याल रखने को कहा गया है। वह है आपके डेली खान-पान में मौजूदा प्रोटीन का। डॉक्टर्स का कहना है कि हमें इस समय जंक फुड छोड़ प्रोटीन रिच सोर्स खाना चाहिए। इसके लिए दाल, मेवों, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स आदि का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति मांसाहारी है तो उसके लिए अंडे, चिकन, मछली व अन्य मीट का विकल्प भी मौजूद है। अपने नाश्ते, लंच और डिनर में प्रोटीन जरूर शामिल करें ताकि आप और आपके परिजन स्वस्थ रहें एवं खुश रहें।

देशी घी एवं शहद का सेवन- काफी लंबे समय से यह कहा गया है कि चीनी का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए बेहद ही हानिकारक है, इसके जगह पर डॉक्टर शहद या गुड़ का सेवन करने के लिए बोलते हैं। यही नहीं, अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण से रिकवर हुआ है, तो उसके लिए एक चम्मच देशी घी का सेवन भी बेहद ही आवश्यक है। घी से ना केवल खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि हमारे शरीर का पाचन भी ठीक रहता है। यही नहीं शरीर को ताकत भी मिलती है।


Find Us on Facebook

Trending News