जोश भरी जिंदगी जीने के लिए महिलाओं को लेना चाहिए यह 5 सुपरफूड, फिट रहने का बेस्ट फॉर्मूला...पढ़िए

जोश भरी जिंदगी जीने के लिए महिलाओं को लेना चाहिए यह 5 सुपरफूड, फिट रहने का बेस्ट फॉर्मूला...पढ़िए

Desk. भागदौड़ भरी जीवन लोग अपना स्वस्थ का ख्याल नहीं रख पाता है. खासकर महिलाओं के लिए सुपर फूड और ज्यादा जरूरी हो जाती है, क्योंकि महिलाओं को घर-परिवार की जिम्मेदारी होती है. यदि महिला कामकाजी हो, तो जिम्मेदारी और भी ज्यादा बढ़ जाती है और ऑफिस के काम की भी जिम्मेदारी भी हो जाती है.  

ऐसे में कई बार घर और दफ्तर को मैनेज करने में महिलाएं खुद अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाती हैं. जबकि देखा जाए तो महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा ऊर्जा और अच्छे खान-पान की जरूरत होती है. महिलाओं को जिंदगी में हर महीने पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज तक कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ता है. इसलिए औरतों के लिए हेल्दी फूड बहुत जरूरी है.

ये फूड अपनाए

दूध और ऑरेंज जूस: कैल्शियम और विटामिन डी की कमी काफी ज्यादा होती है. ऐसे में आपको डाइट में लो फैट मिल्क या फिर संतरे का जूस जरूर शामिल करना चाहिए. दूध और संतरे के जूस में विटामिन डी और कैल्शियम भी पाया जाता है. विटामिन डी कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसलिए आहार में विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर शामिल करें.

दही: दही यानि लो फैट योगर्ट का सेवन जरूर करना चाहिए. कई रिसर्च में पाया गया है कि दही खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. दही पेट से जुड़ी परेशानियां को दूर करने में भी मदद करता है. दही खाने से अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दही कैल्शियम का अच्छा स्रोत है.

बीन्स: बीन्स खाने से दिल की बीमारियां और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. बीन्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर लेकिन बहुत कम फैट वाली होती हैं. महिलाओं के लिए भी बीन्स बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से हार्मोंस बैलेंस करने में मदद मिलती है. बीन्स खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

टमाटर: टमाटर को सुपरफूड कहा जाता है. इसमें लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है, जिसे पावरहाउस कहा जाता है. लाइकोपीन ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करता है. टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. टमाटर स्किन को हेल्दी रखने और एजिंग को रोकने में मदद करता है.

सोयाबीन: डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए. आप खाने में प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी से भरपूर भोजन जरूर लें. इसके लिए आप सोया के बने प्रोडक्ट जैसे सोया मिल्क और टोफू डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फैटी फिश: नॉन वेज खाने के लिए फिश हेल्दी ऑप्शन है. डाइट में सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल मछली जरूर शामिल करनी चाहिए. फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. फिश खाने से त्वचा, हार्ट की बीमारियां, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, ज्वाइंट पेन और इंफ्लेमेशन से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं. 

आंवला: आंवला विटामिन सी से भरपूर फल है. स्वस्थ सेहत के लिए भी आंवला जरूरी है. रोजाना आंवला खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉग होती है. आंवला में विटामिन सी के अलावा पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. आंवला पेट, आंखों, त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

पालक: हरी सब्जियों भी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. हरी सब्जियों जैसे पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी या दूसरी सब्जियों में सभी जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं. पालक में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम और कई जरूरी मिनिरल्स मिल जाते हैं.

ये विशेषज्ञों का कहना है, न्यूज फॉर नेशन इसकी पुष्टी नहीं करता है


Find Us on Facebook

Trending News