अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बोले विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा, कहा समाज में लिंग भेद का कोई स्थान नहीं होना चाहिए

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बोले विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा, कहा समाज में लिंग भेद का कोई स्थान नहीं होना चाहिए

PATNA : बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का आज बारहवां दिन था. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर विधानसभा में जहाँ महिला विधायक गायत्री देवी को सदन के संचालन की जिम्मेवारी दी गयी. वहीँ महिला विधायकों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जमकर सराहना की. वहीँ विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा की आज पूरा विश्व अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है. हमारे समाज की अवधारणा यही है- ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमंते तत्र देवता’ अर्थात् जहाँ नारी की पूजा होती है, वहीं देवता का वास होता है. भारतीय संस्कृति में विद्या की देवी-माता सरस्वती, धन की देवी-माता लक्ष्मी और शक्ति की देवी-माता दुर्गा हैं. हमारे यहाँ नारी हमेशा पूजनीय रही है- तभी तो हम ‘सीता-राम’ कहते हैं और राधा-कृष्ण’ कहते हैं. 

उन्होंने कहा की महिलायें हर स्वरूप में हमारी प्रेरणा हैं. उनके बिना जीवन की कल्पना अधूरी सी है. वह किसी भी सूरत में हम पुरूषों से कभी कमतर नहीं है. उनकी योग्यता और उनके त्याग के लिए यह समाज सदैव उनका ऋणी है और रहेगा. समाज में लिंग भेद का कोई स्थान नहीं होना चाहिए. विजय कुमार सिन्हा ने कहा की शास्त्रों से शस्त्र तक, खेत-खलिहान से लेकर असीमित आसमान तक वह अपनी बुलंदियों का परचम लहरा रही हैं. वह आज अपनी काबिलियत से अपनी पहचान स्थापित कर सकी हैं. वस्तुतः महिला और पुरुष जीवन रूपी गाड़ी के दो पहिये हैं, जिनका महत्व बराबर है. आज महिलायें हर स्वरूप में सशक्त हैं. वह चाहे गृहिणी के रूप में हो या अन्य किसी रूप में, उसके सहयोग के बिना परिवार, समाज और राष्ट्र के विकास की गाथा अधूरी है. उन्होंने कहा की महिला सशक्तीकरण की शुरूआत अपने घर से हमें करना होगा और बेटा-बेटी में फर्क नहीं कर उन्हें अवसर में समानता देनी होगी. उन्होंने कहा की 

हाथ में कलम ले पढ़ाती हैं बेटियाँ

पटरियों पर ट्रेन दौड़ाती हैं बेटियाँ,

हैं हौसला उनके हृदय में अपार,

तभी तो फाईटर प्लेन भी उड़ाती हैं बेटियाँ।’’

उन्होंने कहा की  मैं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने तथा सदन की ओर से सभी महिलाओं को इसकी शुभकामना देता हूँ एवं उम्मीद करता हूँ कि राष्ट्र के विकास में महिलायें लगातार अपनी सकारात्मक भूमिका निभाते रहेंगी. 

Find Us on Facebook

Trending News