आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची अब ऑनलाइन होगी जारी, वेबसाइट पर घर बैठे देख सकते हैं लाभार्थी पूरा डाटा

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की सूची अब ऑनलाइन होगी जारी, वेबसाइट पर घर बैठे देख सकते हैं लाभार्थी पूरा डाटा

Desk. अब घर बैठे ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची देखी जा सकती है, इसके लिए केंद्र सरकार ने एक लिंक जारी किया है. इससे लाभर्थियों को अस्पतालों की लिस्ट देखने के लिए अब किसी सीएसपी या किसी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है. लाभार्थी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से पूरी सूची देख सकते हैं. इस वजह से लोगों के समय की भी बचत होगी और कठिनाइयों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ शत प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए कटिबद्ध सरकार ने एक और पहल करते हुए लाभार्थियों की सूची अपने आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है. इस सुविधा के हो जाने से राजस्व ग्राम वार सूची को डाउनलोड किया जा सकता है और पात्र लाभार्थी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर(वसुधा केंद्र) और पंचायत भवन में आरटीपीएस (लोक सेवा केंद्र) पर जाकर अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड मुफ्त में बनवा सकते हैं.

इसी कड़ी में एक और सुविधा उपलब्ध कराया गया है, जिसके तहत आयुष्मान मित्र के रूप में पंजीकृत होकर लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने में मदद किया जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति हॉस्पिटल लिस्ट देखना चाहते हैं तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आसानी से देख सकते और योजना का लाभ उठा सकते हैं. लाभार्थी योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं. इलाज सरकार द्वारा जारी की गयी हॉस्पिटल लिस्ट में करा सकते हैं. जिन हॉस्पिटल का नाम सूची में शामिल होगा उसी हॉस्पिटल में आप अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News