स्विट्जरलैंड से आई भारतीय खातों की लिस्ट, एक्शन के डर से पहले ही खाली हुए कई बैंक खाते

स्विट्जरलैंड से आई भारतीय खातों की  लिस्ट, एक्शन के डर से पहले ही खाली हुए कई बैंक खाते

News4nation desk : स्विस बैंकों में खाता रखने वाले भारतीयों की जानकारी भारत सरकार के पास आनी शुरू हो गई है। भारत को इस महीने स्विस खातों से जुड़ी कुछ जानकारियां मिली हैं। सरकार इन जानकारियों का अध्ययन कर रही है, ताकि विदेशों में गलत तरीके से पैसे रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 

स्वचालितव्यवस्था के तहत स्विस बैंकों की तरफ से मुहैया कराई गई सूचनाओं की पहली खेप में ज्यादातर बंद हो चुके खातों की जानकारी दी गई है। पहली बार मिली सूचनाएं मुख्यत: उन खातों के बारे में हैं जिन्हें लोगों ने कार्रवाई के डर से पहले ही बंद करा दिया था।

हालांकि इन सूचनाओं के गहन विश्लेषण की तैयारी चल रही है। माना जा रहा है कि इन सूचनाओं से खाताधारकों की पहचान तय की जा सकती है। उन सूचनाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है जो राजनीतिक संपर्क रखने वाले लोगों से संबंधित हैं। 

बैंक अधिकारियों ने कहा कि स्विट्जरलैंड की सरकार के निर्देश पर वहां के बैंकों ने डाटा एकत्र किया और भारत को सौंप दिया। इसमें हर उस खाते में लेन-देन का पूरा विवरण दिया गया है जो 2018 में एक भी दिन सक्रिय रहे।

कई बैंक अधिकारियों और नियामकीय अधिकारियों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों, अमेरिका ब्रिटेन, अफ्रीका व दक्षिण अमेरिकी देशों में रह रहे अनिवासी भारतीयों के बारे में भी जानकारी मिलेगी।


Find Us on Facebook

Trending News