सुनिए सरकार : गरीबी घटी पर अभी भी देश का सबसे गरीब राज्य है बिहार,11 जिलों में 10 में से 6 लोग गरीब,ओह!

सुनिए सरकार : गरीबी घटी पर अभी भी देश का सबसे गरीब राज्य है बिहार,11 जिलों में 10 में से 6 लोग गरीब,ओह!

NEWS4NATION DESK : देश को आजाद हुए सात दशक ज्यादा होने जा रहा है, लेकिन सबसे बड़े सामाजिक दंश से पीछा छुड़ाने में सरकार और समाज दोनों असमर्थ है। 

यूएन एमपीआई रिपोर्ट 2019 के अनुसार एक तरफ दशक में जहां बिहार में आधी गरीबी घटी है तो दूसरी तरफ बिहार के 38 जिलों में 111 ऐसे हैं जिनमें 60% से ज्यादा लोग गरीब हैं। यानी देश के जिन जिलों में 60% गरीबी आंकी गई है वहां गरीबों की आबादी 4 करोड़ है इसमें से 2.8 करोड़ बिहार में रहते हैं 

बता दें शिक्षा जीवन स्तर और स्वास्थ्य के आधार पर एमपीआई ने जो अपना रिपोर्ट तैयार किया है उसमें उसके अनुसार पिछले 10 वर्षों में बिहार में गरीबी तकरीबन आधी से ज्यादा घटी है। लेकिन विडंबना देखिए कि अभी भी देश के सबसे गरीब राज्यों में टॉप पर बिहार बना हुआ है।  हैरानी की बात है कि देश के जिन जिलों में 60% से ज्यादा गरीबी दर्ज की गई है उनमें से बिहार के 11 जिले भी आते हैं। ज्यादातर जिले उत्तर बिहार में हैं।

इन ग्यारह जिलों में हर 10 लोगों में से 6 लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। वहीं अररिया और मधेपुरा में गरीबों की संख्या बढ़कर 10 में 7 हो जाती है।

मतलब देश के जिन जिलों में 60 % से ज्यादा गरीबी दर्ज की गई है वहां गरीब की आबादी 4 करोड़ के करीब है उनमें से 2.8 करोड़ लोग बिहार से आते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News