बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में जल्द शुरू होगी लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा, रुबन हॉस्पिटल और बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी के बीच हुआ समझौता

पटना में जल्द शुरू होगी लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा, रुबन हॉस्पिटल और बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी के बीच हुआ समझौता

PATNA : रुबन हॉस्पिटल और बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल नई दिल्ली एक साथ मिलकर में बिहार में पहले लिवर ट्रांसप्लांट यूनिट का शुरुआत किया है। रुबन ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉक्टर सत्यजीत कुमार सिंह एवं डॉक्टर संजय मेहता सीनियर वाइस प्रेसिडेंट बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने बताया की आज के समय में बदलते रहन-सहन के कारण लोगों में लीवर की समस्याएं बढ़ती जा रही है। जिस के इलाज के लिए बिहार में पहला एचपीबी सर्जरी और लिवर ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू किया गया है। लोगों को इस बीमारी के बारे में गंभीर होना चाहिए। समय से इलाज और जागरूकता से इस बीमारी से बचा जा सकता है। इस बीमारी का इलाज समय रहते दवा से किया जा सकता है। अगर बीमारी गंभीर रूप ले लेती है तो सर्जरी आखिरी उपचार होता है। 

उन्होंने कहा की आज के समय में लिवर ट्रांसप्लांट का सक्सेस रेट 92 से 95% है। सत्यजीत कुमार सिंह ने बताया की बीएलके में हर महीने 20-25 लीवर का ट्रांसप्लांट होता है। जिससे हॉस्पिटल की टीम को अनुभवी टीम माना जाता है। रुबन हॉस्पिटल के टीम में शामिल डॉ. अभिलाषा लीवर ट्रांसप्लांट की अनुभवी चिकित्सक है। उन्होंने कहा की एक महीने तक रुबन की टीम बीएलके साथ काम करेगी। इसके बाद 10-15 मई तक यहाँ लीवर ट्रांसप्लांट का काम शुरू कर दिया जायेगा। 

उन्होंने कहा की पटना में इसकी शुरुआत होने का फायदा यह है की लीवर के मरीज का कई दिनों तक फॉलो अप होता है। जिससे मरीजों के परिजन परेशान हो जाते हैं। लेकिन पटना में इसकी शुरुआत होने से उन्हें दूसरी जगहों पर नहीं रहना पड़ेगा। साथ ही उन्होंने कहा की इलाज के खर्चे को कम करने की कोशिश की जा रही है।

पटना से वन्दना शर्मा की रिपोर्ट  

Suggested News