बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन खोलने का बन गया प्लान, जान लीजिए इन 4 स्टेज में खुलेगा लॉकडाउन, एक-एक स्टेज को समझना बेहद जरुरी है

लॉकडाउन खोलने का बन गया प्लान, जान लीजिए इन 4 स्टेज में खुलेगा लॉकडाउन, एक-एक स्टेज को समझना बेहद जरुरी है

पटना :  कोरोना संकट को लेकर भारत को 21 दिनों के के लिए लॉकडाउन किया गया है. आज लॉकडाउन के दो हफ्ते हो गए हैं. इसके बीच ही लॉकडाउन से बाहर निकलने को लेकर सरकार ने मंथन शुरू कर दिया है. लेकिन यह बात क्लीयर नहीं है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन हटेगा या जारी रहेगा.

सरकार ने इसको लेकर एक प्लान बनाया है. केन्द्र सरकार ने एक ड्राफ्ट प्लान के तहत राज्यों को चार हिस्सों में बांटकर लॉकडाउन खत्म करने की सिफारिश की है.

 जिस जिले में कोरोना संक्रमित कोई मरीज नहीं होगा, वहां लोगों को कुछ शर्तों के साथ जिले के अंदर आवाजाही की इजाजत होगी. कुछ जिलों में रेल, बस और विमान सेवा भी शुरू हो सकती है. लेकिन सरकार ने यह साफ किया है कि ज्यादातर जिलों में स्कूल-कॉलेज, पार्क,सिनेमाघर, व्यावसायिक और निजी प्रतिष्ठान को बंद ही रखा जाएगा. इसके साथ ही ट्रेन उन जिलों में नहीं रुकेगी जहां एक भी कोरोना संक्रमित मरीज होगा.

जान लीजिए सरकार लॉकडाउन खत्म करने के लिए सरकार ने 4 स्टेज बनाया है. वो स्टेज क्या है?

स्टेज 4- सबसे पहले लॉकडाउन से खत्म करने के लिए चौथे स्टेज को अपनाया जाएगा. इस स्टेज में जरूरी सुविधाएं जारी रहेंगी लेकिन 65 साल से ऊपर उम्र के लोगों के घर से निकलने पर मनाही होगी. यही नहीं इस उम्र के लोग दूसरे राज्यों में नहीं जा सकेंगे. ट्रेन में इस उम्र के लोगों का रिजर्वेशन नहीं होगा. इसके साथ ही बस और ट्रेन में क्षमता का एक तिहाही ही टिकट बुक किया जाएगा. इसके साथ इंडस्ट्री शुरु होगी लेकिन काम करने वाले लोग उसी जिले को होंगे.लेकिन जिलों में केस होंगे वहां परिवाहन बंद रहेगा , सभी धार्मिक स्थल और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे.

स्टेज -3
इस स्टेज में घरेलु विमानों से यात्रा होगी लेकिन संक्रमित जिलों में नहीं. इस स्टेज में घरेलू विमान चलेंगे लेकिन जहां संक्रमित मरीज होंगे वहां आवाजाही बंद रहेगी. स्टेज 4 और स्टेज 3 में करीब करीब एक जैसी ही पांबदी होगी.

स्टेज 2- 

लॉकडाउन हटाने के इस स्टेज में दूसरे राज्यों में रेल और सड़क मार्ग  से आ जा सकेंगे. लेकिन इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि बीच में स्टेज 3 और स्टेज 4 का शहर न आए.विमान से वहीं जा सकेंगे जहां 28 दिनों के अंदर एक भी केस नहीं आया हुआ है. इस स्टेज में इंड्रस्ट्री मेंं राज्य के किसी भी हिस्से के मजदूर काम कर सकेंगे.

स्टेज 1
इस स्टेज में रेल या सड़क से दूसरे राज्यों में जाने की इजाजत होगी. स्टेज 3 और स्टेज 4 के शहरों में जाने पर रोक होगी. इस स्टेज में स्कूल और कॉलेज शुरू होंगे लेकिन एक कमरे में 50 से ज्यादा स्टूडेंट नहीं होंगे. इसके साथ ही धार्मिक स्थल भी खुल जाएंगे

Suggested News