बिहार सरकार का फरमान, लॉकडाउन के बीच सभी टीचर को स्कूल में रहने का आदेश, जानिए किन शिक्षकों को मिली है छूट

बिहार सरकार का फरमान, लॉकडाउन के बीच सभी टीचर को स्कूल में रहने का आदेश, जानिए किन शिक्षकों को मिली है छूट

PATNA : लॉकडाउन के बीच शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों को अपने-अपने स्कूलों में मौजूद रहने का फरमान जारी किया है। यदि उनके स्कूल में क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है तो शिक्षक उसके संचालन व व्यवस्था में अपना सहयोग देंगे। 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर के महाजन ने सभी जिलाधिकारी और सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। गौरतलब हो कि राज्य के करीब 6000 स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर बन चुके हैं और यहां प्रवासियों को रखा गया है। 

शोध प्रशिक्षण निदेशक विनोदानंद झा के मुताबिक रोजाना करीब 100 स्कूलों में नए केन्द्र बनाए जा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव ने सभी डीएम व डीईओ से कहा है कि शिक्षक अपने स्कूल में मौजूद रहें और क्वारंटाइन सेंटर में योगदान करें। साथ ही प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय में मध्याह्न भोजन योजना के तहत कार्यरत रसोइयों को भी इस कार्य में लगाने का आदेश दिया है। रसोइयों द्वारा क्वारंटाइन सेंटर के भोजन निर्गाण एवं वितरण व्यवस्था में सहयोग किया जाएगा। 

अपर मुख्य सचिव ने लॉकडाउन की वजह से पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं चलने की वजह से महिलाओं एवं विकलांगों को थोड़ी राहत दी है। कहा कि यदि विकलांग और शिक्षिकाओं को परिवहन व्यवस्था की वजह से पदस्थापित विद्यालय में आने-जाने में कठिनाई हो तो वे अपने घर के नजदीक के सरकारी विद्यालय में इस कार्य में योगदान दें और इसकी सूचना अपने विद्यालय प्रधान तथा नियंत्री पदाधिकारी को दें। 

Find Us on Facebook

Trending News