बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन की ऐसी मार : शादी के इस मौसम में पंडिताई और शहनाई से होती थी मोटी कमाई, अब कर रहे है यह काम

लॉकडाउन की ऐसी मार : शादी के इस मौसम में पंडिताई और शहनाई से होती थी मोटी कमाई, अब कर रहे है यह काम

News4nation desk : लॉकडाउन ने आम लोगों की जिंदगी पर बड़ा असर डाला है। आर्थिक तंगी से विभिन्न वर्गों के लोग परेशान हैं। ऐसे में घर-परिवार का खर्च चलाने के लिए मनरेगा में मजदूरी करने को मजबूर हो गए हैं।

मंदिर-मस्जित बंद पड़े है। वर्तमान महीना हिंदू धर्म के अनुसार लग्न का महीना है। इस दौरान बड़े पैमान पर शादी-ब्याह होता है। इस दौरान पुरोहितों और बैंडबाजों वालों की अच्छी कमाई होती है, लेकिन कोरोना और इसकी वजह से हुए लॉकडाउन ने सब पर पानी फेर दिया है। 

आलम यह है कि लॉकडाउन की वजह से शादी-ब्याह पर ग्रहण लगा हुआ है और जो शादियां हो भी रही है वह बिना किसी बैंडबाजे और अनुष्ठान के। ऐसे में पुरोहित और बैंडबाजों वालों की जरुरत ही खत्म हो गई है।

काम नहीं मिलने से अब ये पंडित और बैंडबाजे वाले अपने पारंपरिक से इतर परिवार चलाने के लिए मनरेगा में मजदूरी करने को मजबूर हो गए हैं। 

यूपी के रहने वाले एक पंडितजी ने बताया कि कभी सोचा भी नहीं था कि मजदूरी करनी पड़ेगी। ये बताते है दिल्ली के एक मंदिर में पंडिताई करते थे, लेकिन अब मनरेगा के तहत चकरोड़ बनाने के लिए फावड़ा चला रहे हैं। वहीं शहनाई वादक और डीजे वाले भी अब मनरेगा के तहत मजदूरी करने को मजबूर है। 

बड़े ही मायूस होकर ये इन लोगों ने बताया कि वक्त की मार कुछ ऐसी पड़ी की इस समय तालाब की खुदाई कर रहे हैं। 


Suggested News