बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन से बाहर आने की तैयारी, किन पर रहेगा प्रतिबंध और किसे मिलेगी छूट,क्या है सरकार का प्लान?

लॉकडाउन से बाहर आने की तैयारी, किन पर रहेगा प्रतिबंध और किसे मिलेगी छूट,क्या है सरकार का प्लान?

DESK: कोरोना संक्रमण में किसी नरमी के संकेत नहीं मिलने के बीच सरकार इस मंथन में जुट गई है कि आखिर इससे बाहर आने का रास्ता कैसे बने। फिलहाल जो मेगा प्लान प्रस्तावित है उसके तहत सभी राज्यों को चार कैटेगरी में बांटा जाएगा . केंद्र सरकार बाकायदा एक खाका बनाने की तैयारी में है कि आखिर लॉकडाउन पर आगे क्या किया जाए.

सरकार ने जो ड्राफ्ट तैयार है उसके अनुसार राज्यों की कैटेगरी कोरोना ग्रसित लोगों की संख्या के आधार पर तय होगी। वहां प्रति 10 लाख जनसंख्या पर मरीजों की संख्या कितनी है। मानक का एक आधार यह भी होगा कि पिछले सात दिन में कोरोना का कोई केस सामने आया या नहीं। अधिक जिलों वाले बड़े राज्यों और छोटे राज्यों के लिए मानकों में फेरबदल किया जाएगा।  

जानकार बताते हैं कि केंद्र सरकार लॉकडाउन के रिजल्ट से संतुष्ट है और तमाम पहलुओं पर विचार कर हर मुमकिन कदम उठाया जा रहा है.सरकार का प्लान है कि लॉकडाउन अलग-अलग फेज में हटाया जाए. यानी पूरे देश में एक साथ 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन लगा था उस तरह से पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन नहीं हटाई जाए।

सरकार की योजना है कि जो इलाके कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, वहां लॉकडाउन जारी रखा जाए. यानी देश के वो इलाके जहां-जहां से कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं और भविष्य में वहां कोरोना के फैलने की आशंका है वैसे इलाकों में लॉकडाउन जारी रखने की सरकार की योजना है.लेतिन जिन राज्यों में कोरोना केस सामने नहीं आ रहे वहां ढील दी जाए।सरकार इस पर मंथन कर रही है कि 14 अप्रैल के बाद कुछ इलाकों में लॉकडाउन खत्म कर दिया जाए, लेकिन लॉकडाउन खत्म करने के बाद वैकल्पिक रास्ता भी तैयार किया है. सरकार योजना बना रही है कि लॉकडाउन हटाए जाने की स्थिति में भी धारा 144 को लागू रखा जाए, ताकि भीड़ पर लगाम लग सके और कोरोना के फैलने का खतरा न बढ़े.

रेल सेवा और हवाई यात्रा को लेकर भी सरकार ने मंथन किया है. जानकार बताते हैं कि रेल और हवाई सेवा पर रोक 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकती है. 30 अप्रैल तक ये दोनों सेवाएं बंद रखी जा सकती हैं. इसके अलावा बस सेवा भी बंद रखने का भी प्लान है. निजी गाड़ियों पर भी रोक जारी रखने की योजना है.

लॉकडाउन की वजह से जो जहां गए वहीं फंसे हुए हैं. इनमें कई लोग अपने परिवारों से भी दूर हैं. लिहाजा,सरकार ऐसे लोगों के लिए स्पेशल पास देने पर विचार कर रही है. सरकार का प्लान है कि ऐसे लोगों के मेडिकल चेकअप कराने के बाद उन्हें स्पेशल पास देकर अपने-अपने घर जाने दिया जाए।

Suggested News