बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन में लॉक हो गया इस जिले में हथियार का अवैध कारोबार, AK 47 के असेंबलिंग का खूब करते थे खेला

लॉकडाउन में लॉक हो गया इस जिले में हथियार का अवैध कारोबार, AK 47 के असेंबलिंग का खूब करते थे खेला

Munger: लॉकडाउन में अवैध हथियार का कारोबार करने वाला जिला फाइनली लॉक हो गया है. देसी कट्टा से लेकर एके 47 की असेंबलिंग, खरीद-बिक्री व तस्करी के मामले में बदनाम मुंगेर का अक्सर नाम खबरों में आता रहता था. यहां के बने हथियारों की दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मुंबई, नागालैंड आदि राज्यों में बड़ी डिमांड है. इन राज्यों में मुंगेर में बने अवैध हथियार अवैध तरीके से ही पहुंचाए भी जाते हैं. लेकिन लॉकडाउन का इस अवैध धंधे पर काफी असर पड़ा है.

दरअसल अवैध हथियार बनाने के लिए उपयोग आने वाले सामान दूसरे राज्यों से आने बंद हो चुके हैं. रेल मार्ग बंद हैं जिसके कारण अभी जिले में इस धंधे से जुड़े लोगों को काफी नुकसान हो रहा है. डीआईजी मनु महराज ने भी बताया कि लॉकडाउन के कारण जहां जिले में अपराध के ग्राफ में कमी आयी है वहीं, हथियारों की तस्करी व अवैध हथियार निर्माण में भी कमी आयी है.

मनु महाराज ने कहा कि अवैध हथियारों के निर्माण और सप्लाई में कमी का कारण यह है कि जो बाहर से जो रॉ मेटेरियल आता था, वह बंद पड़ गया है. उन्होंने कहा यहां जो अवैध हथियार बनता था उनके पार्ट्स दूसरे राज्यों से आते हैं और यहां के कारीगर उसे असेंबल  कर उसका निर्माण करते हैं.

डीआईजी मनु महाराज ने कहा कि लॉकडाउन के कारण इस धंधे से जुड़े लोग जहां नक्ससलियों सहित अन्य राज्यों में अवैध हथियार का सप्लाय करते थे,  उसपर भी विराम लगा हुआ है. यही कारण है कि ऐसे तस्करों-सप्लायरों को आर्थिक नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में लॉकडाउन खत्म होने के बाद इसमें इजाफा हो सकता है. ऐसे में इसको लेकर हम पूरी तरह इस पर नजर रख रहे हैं. उन्होंने कहा हमलोगों की जो सूचना है अभी जिले में अवैध हथियार नहीं बन रहे हैं और ना ही तस्करी हो रही है.


Suggested News