बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मधेपुरा एवं मढ़ौरा में विश्वस्तरीय लोकोमोटिव का उत्पादन, दोनों कारखानों से अब तक 199 लोकोमोटिव तैयार

मधेपुरा एवं मढ़ौरा में विश्वस्तरीय लोकोमोटिव का उत्पादन, दोनों कारखानों से अब तक 199 लोकोमोटिव तैयार

PATNA : पूर्व मध्य रेल में आधारभूत संरचना के विकास (Infrastructure Development) में पिछले कुछ वर्षों में काफी गति आई है. वर्ष 2014 से 2020 के मध्य एक ओर जहाँ यात्री सुविधा, संरक्षा, सुरक्षा के साथ-साथ आधारभूत संरचना से जुड़े कई नए कार्य प्रारंभ किए गए. वहीं दूसरी ओर पूर्व से चले आ रहे कार्यों में काफी तेजी लाई गई. इसी क्रम में भविष्य की कार्ययोजनाओं पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. 

इन 6 वर्षों में नए कल-कारखानों की स्थापना से विश्वस्तरीय लोकोमोटिव का उत्पादन प्रारंभ होने लगा है. साथ ही आस-पास के लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा हुए हैं. बिहार के मधेपुरा एवं मढौरा में स्थापित रेल इंजन कारखानों द्वारा अत्याधुनिक तकनीक से युक्त रेल इंजनों का उत्पादन किया जा रहा है.

भारी माल यातायात के परिवहन के लिए चलने वाले मालगाड़ियों के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत् लगभग 1200 करोड़ रूपए की लागत से मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री लिमिटेड की स्थापना की गई है. यह कारखाना उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा के उत्ततम मानकों के साथ तैयार की गई सबसे बड़ी एकीकृत नई (ग्रीनफील्ड) यूनिट है जो ‘‘मेक इन इंडिया‘‘ का सर्वोत्तम उदाहरण है. भारत के प्रधानमन्त्री  नरेन्द्र मोदी के द्वारा 10 अप्रैल 2018 को इस कारखाना में निर्मित देश के प्रथम 12000 अश्वशक्ति के इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का लोकार्पण किया गया था. यहां से अगले 11 वर्षों में लगभग 24 हजार करोड़ की लागत से 800 इलेक्ट्रीक इंजन का उत्पादन किया जाएगा. जिनमें से अब तक 16 उच्च अश्वशक्ति इलेक्ट्रॉनिक लोकोमोटिव भारतीय रेल को अपनी सेवाएं दे रहे हैं.  

‘मेक इन इंडिया‘ के तहत् भारत में नवीनतम तकनीक पर आधारित उच्च अश्वशक्ति इलेक्ट्रीक लोको निर्माण की दिशा में यह कारखाना मील का पत्थर साबित हो रहा है. पूर्व मध्य रेल सहित भारतीय रेल के लिए तब गौरव का पल बना. जब 18 मई 2020 को पूरी दुनिया में पहली बार, बड़ी रेल लाइन पर मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री लिमिटेड द्वारा निर्मित प्रथम शक्तिशाली विद्युत इंजन से पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं0 से धनबाद मंडल के बड़वाडीह तक 118 डिब्बों वाली मालगाड़ी का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया. 

इसके साथ ही ज्यादा हॉर्स पावर के इंजन बनाने वाले प्रतिष्ठित क्लब में शामिल होने वाला भारत दुनिया का छठा देश बन गया. यह इंजन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर मालगाड़ियों की आवाजाही के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इसमें लगे हुए सॉफ्टवेयर और एंटीना के माध्यम से इसके रणनीतिक उपयोग के लिए इंजन पर जीपीएस के जरिए करीबी नजर रखी जा सकती है. इस विश्वस्तरीय लोकोमोटिव की विशेषता है कि इससे मालगाड़ियों का परिचालन मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की गति से किया जा सकेगा. जो दूसरे इंजनों की तुलना में लगभग दुगुनी है.  

इसी तरह जेनरल इलेक्ट्रिक डीजल लोकोमोटिव प्राईवेट लिमिटेड फैक्ट्री, मढ़ौरा की स्थापना सारण जिले के मढ़ौरा में की गई है. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत् स्थापित इस कारखाना पर लगभग 12000 करोड़ रूपए की लागत आई है. नवंबर, 2015 में अनुबंध को अंतिम रूप दिया गया था तथा फरवरी, 2019 में यहां से प्रथम लोकोमोटिव तैयार होकर बाहर आया. इसके बाद से 1000 उच्च अश्वशक्ति डीजल लोकोमोटिव का नियमित उत्पादन प्रारंभ है. अब तक मढ़ौरा में निर्मित 183 लोकोमोटिव भारतीय रेल को अपनी सेवाएं दे रहे हैं. यहां से उत्पादित डीजल लोकोमोटिव से ग्रिड विफलता तथा अंतर्राष्ट्रीय रेल सम्पर्क बहाल करने की दिशा में भारतीय रेल के आपात एवं सामरिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी. इस कारखाना द्वारा अगले 11 वर्षों में लगभग 20 हजार करोड़ की लागत से 1000 उच्च अश्वशक्ति का डीजल लोकोमोटिव का उत्पादन पूरा होगा. 

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News