बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अंतिम चरण की 8 सीटों पर कल मतदान, चार केंद्रीय मंत्री मैदान में, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

बिहार में अंतिम चरण की 8 सीटों पर कल मतदान, चार केंद्रीय मंत्री मैदान में, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

PATNA : लोकसभा चुनावके आखिरी चरण में बिहार के आठ संसदीय क्षेत्रों के 157 उम्मीदवारों में से चार केंद्रीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में है जिनके राजनीतिक भाग्य का फैसला रविवार को होगा। मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं। प्रदेश में जिन आठ सीटों पर चुनाव होना है उनमें पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकाट, सासाराम, नालंदा और जहानाबाद संसदीय क्षेत्र शामिल हैं ।नक्सल प्रभावित इलाकों में शाम चार बजे तक ही मतदान होगा।

बिहार के करीब 1.52 करोड़ मतदाता 15,811 मतदान केंद्रों पर रविवार को मताधिकार का इस्तेमल करेंगे। इनमें से सात सीटों पर पिछली बार एनडीए ने जीत दर्ज की थी जिसमें पांच पर भाजपा और दो पर रालोसपा का कब्जा है। रालोसपा हालांकि इस बार महागठबंधन का हिस्सा है। एक सीट जेडीयू ने जीती थी जो उस समय अलग चुनाव लड़ रही थी लेकिन इस बार एनडीए का हिस्सा है। डेहरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा। यह सीट राजद विधायक और पूर्व राज्य मंत्री मोहम्मद इलियास हुसैन की अयोग्यता को लेकर पिछले साल रिक्त हुई थी ।

सबसे दिलचस्प चुनाव पटना साहिब सीट पर है जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल रवि शंकर प्रसाद लोकसभा में प्रवेश की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि प्रसाद के सामने उनकी पार्टी के ही बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा की चुनौती है जो दो बार यहां से जीते और अब कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। पड़ोसी सीट पाटलीपुत्र राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के परिवार के लिए प्रतिष्ठा का मुद्दा बन गई है। पाटलिपुत्र मेंकेंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुकाबला आरजेडी की मीसा भारती से है।

आरा में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह भाकपा माले के राजू यादव को चुनौती देंगे। बक्सर में केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे दूसरी बार इस सीट को हासिल करने की कोशिश हो रहे हैं। उन्हें वरिष्ठ राजद नेता जगदानंद सिंह से चुनौती मिलने जा रही है। काराकाट में आरएलएसी के उपेन्द्र कुशवाहा का मुकाबला जेडीयू के महाबली सिंह से है। सासाराम में कांग्रेस की मीरा कुमार बीजेपी के छेदी पासवान को कड़ी टक्कर दे रही है।

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि अंतिम चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कई स्तरीय सुरक्षा होगी। उन्होंने कहा कि 4462 अति संवेदनशील बूथ चिन्हित किए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए 20125 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। कुल 2073 मइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। नदी के तटवर्ती इलाकों में घुड़सवार और नाव के जरिए भी गश्ती की जाएगी। मतदान के दौरान पुिलस, अर्द्ध सैनिक बल और जिला पुलिस की अतिरिक्त 12 कंपनी तैनात की जाएंगी। एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हैलीकॉप्टर और एयर एंबुलैंस की भी तैनाती रहेगी।

Suggested News