बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव: बिहार में 3 बजे तक 45 प्रतिशत वोटिंग

लोकसभा चुनाव: बिहार में 3 बजे तक 45 प्रतिशत वोटिंग

PATNA : बिहार में छठवें चरण के लिए आठ सीटों पर मतदान जारी है।वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में मतदान हो रहा है। बिहार में 3बजे तक 44.73 प्रतिशत वोटिंग हुई है।इन संसदीय क्षेत्र में 1.38 करोड़ मतदाता 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वैशाली व पूर्वी चंपारण में सबसे अधिक 22-22 और पश्चिमी चंपारण में सबसे कम नौ उम्मीदवार हैं। सभी बूथों सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

चुनाव आयोग की ओर जारी की गई सूचना के अनुसार बिहार में 3 बजे तक करीब 44.73 फीसदी मतदान हुआ है। आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 2 बजे तक वाल्मीकिनगर में 52.02  % वोटिंग, सीवान में 41.50% वोटिंग, मोतिहारी में 45.75% वोटिंग, बेतिया में 48.33 % वोटिंग, वैशाली में 46.95% वोटिंग, शिवहर में 43.50% वोटिंग, गोपालगंज में 43.76% वोटिंग हुई है।  महाराजगंज में सबसे कम37प्रतिशत वोट पड़े हैं।

इस चरण में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री और एनडीए के बीजेपी प्रत्याशी राधामोहन सिंह का मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी  के प्रत्याशी आकाश सिंह से है, जबकि गोपालगंज में जेडीयू के आलोक कुमार सुमन का राजद के सुरेंद्र राम से मुकाबला है।

वैशाली में राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के सामने लोजपा की उम्मीदवार वीणा देवी ताल ठोंक रही हैं तो सीवान से दो महिलाएं एक दूसरे के आमने-सामने हैं। यहां से जेडीयू की कविता सिंह पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी और राजद प्रत्याशी हिना शहाब को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

महाराजगंज से मौजूदा सांसद बीजेपी के जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला राजद के रणधीर सिंह से है। वाल्मीकिनगर में जेडीयू के वैद्यनाथ महतो और कांग्रेस के शाश्वत केदार के बीच कड़ा मुकाबला है जबकि पश्चिमी चंपारण से भाजपा के संजय जायसवाल और रालोसपा के ब्रजेश कुशवाहा चुनावी मैदान में हैं। शिवहर में भाजपा प्रत्याशी रमा देवी और राजद के फैसल अली की आमने-सामने की लड़ाई है।


Suggested News