लोकसभा चुनाव : छठे चरण का मतदान शुरु, देश 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर डाले जा रहे है वोट

लोकसभा चुनाव : छठे चरण का मतदान शुरु, देश 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर डाले जा रहे है वोट

NEWS4NATION DESK : लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में दिल्ली समेत 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। सुबह 7 बजे से शुरु हुआ यह मतदान का कार्य शाम 6 बजे तक चलेगा।  

इस चरण में कुल 10.17 करोड़ मतदाता मतदान के योग्य हैं जो 979 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने छठे चरण के लिए 1.13 लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए हैं।

यूपी की बात करें तो यहां जिन 14 सीटों पर वोटिंग हो रही है, उनमें से 13 सीटों पक बीजेपी ने विजय हासिल की थी। यह राउंड बीजेपी के लिए कड़ी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। बीते आम चुनाव में उसने इन 59 में से 45 सीटों पर विजय हासिल की थी। वहीं दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर भी आज ही मतदान हो रहा है। 2014 में यहां सभी सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, मुक्केबाज विजेन्दर सिंह, केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और 'आप' उम्मीदवार आतिशी पर निगाहें टिकी हैं।

वहीं बिहार में छठे चरण के इस चुनाव में  8 सीटों में वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में चुनाव हो रहे हैं. इन सीटों परकेंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंशप्रसाद सिंह सहित आधा दर्जन बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। 

 

 

Find Us on Facebook

Trending News