लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में बिहार की इन 5 सीटों पर वोटिंग शुरु, बूथों पर मतदाताओं की लगी लंबी कतार

लोकसभा चुनाव: चौथे चरण में बिहार की इन 5 सीटों पर वोटिंग शुरु, बूथों पर मतदाताओं की लगी लंबी कतार

PATNA : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच सीटों पर आज सोमवार को सुबह 7 से वोटिंग का कार्य शुरु हो गया है। बिहार की इन 5 सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर पर वोट डाले जा रहे हैं। आंकड़ों की बात करें तो चौथे फेज में सर्वाधिक मतदाताओं वाला क्षेत्र बेगूसराय है, जबकि उजियारपुर सबसे छोटा है। चौथे चरण की वोटिंग के लिए कुल 8834 बूथ बनाए गए हैं जहां 88 लाख मतदाता वोट डालेंगे। इस फेज में 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होना है। जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख से अधिक है, वहीं 41 लाख महिला मतदाता और 228 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं।
 
 चौथे फेज की वोटिंग में 66 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 63 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं। उम्मीदवारों की बात करें तो निर्वाचन आयोग के मुताबिक दरभंगा में 8, उजियारपुर में 18, समस्तीपुर में 11, बेगूसराय में 10 और मुंगेर में 19 उम्मीदवार मैदान में हैं। 
 चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान रखते हुए हेलीकॉप्टर के अलावा एयर एंबुलेंस का इंतजाम भी किया गया है। चौथे चरण के प्रमुख प्रत्याशियों की बात करें तो कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। बेगूसराय में मुकाबला गिरिराज सिंह बनाम कन्हैया कुमार है तो दरभंगा में बीजेपी के गोपालजी ठाकुर और आरजेडी के अब्दुल बारी सिद्दीकी में टक्कर है। उजियारपुर संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय लेक समता पार्टी (आरएलएसपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मौजूदा सांसद नित्यानंद राय के बीच लड़ाई है।
 
 समस्तीपुर सीट की बात करें तो यहां मौजूदा सांसद रामचंद्र पासवान और कांग्रेस के अशोक राम जबकि मुंगेर में जेडीयू की ओर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और कांग्रेस से मोकामा विधायक अनंत सिंह की पत्‍नी नीलम देवी के बीच लड़ाई है।

Find Us on Facebook

Trending News