बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महुआ मोइत्रा मामले में लोकसभा आचार समिति की बैठक सात नवंबर को, मोइत्रा के खिलाफ आरोप सही साबित हुए तो क्या होगा?

महुआ मोइत्रा मामले में लोकसभा आचार समिति की बैठक सात नवंबर को, मोइत्रा के खिलाफ आरोप सही साबित हुए तो क्या होगा?

दिल्ली-  भारतीय राजनीति के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा  इन दिनों चर्चा में हैं. आमतौर पर वह संसद में अपने भाषणों को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं. मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने दावा किया कि वह पैसे और गिफ्ट लेकर संसद में सवाल पूछती हैं.अब मामला संसद की एथिक्स कमिटी के पास है.  गुरुवार को मोइत्रा लोकसभा की आचार समिति के सामने पेश हुएं .तो विवाद खड़ा करते हुए कमेटी के सदस्यों पर आरोप लगा दिया. महुआ मोइत्रा ने गुरुवार दोपहर को आचार समिति (एथिक्स कमेटी) की बैठक से बाहर निकलने के बाद समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर पर गंभीर आरोप लगाए थे. 

अब  लोकसभा की आचार समिति तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के विरुद्ध भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा ‘पैसे लेकर प्रश्न पूछने’ के आरोपों से जुड़ी जांच की मसौदा रिपोर्ट पर विचार करने और उसे स्वीकार करने के लिए सात नवंबर को बैठक करेगी. इसका आशय है कि भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली समिति ने जांच पूरी कर ली है और अब वह अपनी सिफारिश करेगी. समिति के सदस्य दो नवंबर को पिछली बैठक के दौरान अपनी-अपनी पार्टी के रुख के अनुरूप बंटे दिखे थे. आचार समिति में 15 सदस्य हैं जिनमें बहुमत भाजपा का है. समिति मोइत्रा के आचरण पर गंभीर रुख अपना सकती है, खासकर तब जब उन्होंने पिछली बैठक में सोनकर पर उनसे तुच्छ सवाल पूछने का आरोप लगाया था.

बता दें तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा अन्य विपक्षी सदस्यों के साथ गुरुवार को लोकसभा आचार समिति से बाहर निकल गईं और पैनल के अध्यक्षों पर उनसे "व्यक्तिगत और अनैतिक" और "गंदे" सवाल पूछने का आरोप लगाया. बैठक से बाहर निकलते हुए मोइत्रा ने संवाददाताओं से कहा, ''यह किस तरह की बैठक थी? वे हर तरह के गंदे सवाल पूछ रहे हैं। वे कुछ भी चुन रहे हैं। कुछ भी बकवास कर रहे हैं।” इसके तुरंत बाद, मोइत्रा ने लोकसभा अध्यक्षओम बिरला को पत्र लिखा. महुआ मोइत्रा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि पैसे लेकर सवाल पूछने से संबंधित आरोपों को लेकर आचार समिति के समक्ष पेशी के दौरान उनके साथ 'अनैतिक, अशोभनीय, पूर्वाग्रहपूर्ण' व्यवहार किया गया. 


Suggested News