PM मोदी पहली तो राहुल गांधी बैठेंगे सीट नंबर 467 पर...

PM मोदी पहली तो राहुल गांधी बैठेंगे सीट नंबर 467 पर...

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों के सीटों का आवंटन कर दिया गया है। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीट नंबर 1 अलॉट किया गया है, जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 467 नंबर सीट पर बैठेंगे।

इसके अलावा यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी को सीट नंबर 457, कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी को सीट नंबर 458 और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को सीट नंबर 460 अलॉट किया गया है।

दूसरी ओर पीएम मोदी के बाद लोकसभा में  2 नंबर की सीट राजनाथ सिंह को मिली है। इसके बाद अमित शाह, नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद जोशी बैठेंगे।

यह है बैठने की व्‍यवस्‍था

बता दें कि लोकसभा स्पीकर की दायीं ओर की कुर्सियों पर सत्तारूढ़ दल के सदस्य बैठते हैं। बायीं ओर विपक्ष के सदस्य बैठते हैं। लोकसभा का उप-सभापति बायीं ओर पहली पंक्ति वाली सीट पर बैठता है। सभापति के सबसे आगे एक टेबल पर लोकसभा सचिवालय के अधिकारी बैठते हैं जो दिन भर की कार्यवाही के दौरान सब कुछ रिकॉर्ड करते हैं। लोकसभा स्पीकर तय करता है कि कौन कहां बैठेगा। स्पीकर किसी भी पार्टी की लोकसभा में सीटों के आधार उनके बैठने की जगह तय कर सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News