बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अकेलापन कमजोर नहीं, आपको और भी मजबूत बनाता है

अकेलापन कमजोर नहीं, आपको और भी मजबूत बनाता है

परिवार और अपनों से दूर कोई नहीं रहना चाहता। आपके लाख दोस्त हो लेकिन परिवार की कमी कोई पूरा नहीं कर सकता। अकेले रहने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. छोटे से लेकर बड़ा काम भी खुद ही करना पड़ता है. लेकिन इसके बाद आप बहुत कुछ सीखते भी है.

आप अकेले ही सबकुछ मैनेज कर लेते है. किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ता है, या यूं बोले कि कोई होता भी नहीं है जिसपर आप निर्भर रहे. कपड़े धोने से लेकर सुखाने तक का काम आपको करना पड़ता है.

पैसे आप सोच समझकर खर्च करते हैं. घर से दूर होने पर सारी ज़िम्मेदारी आपको ही उठानी होती है इसपर पैसे खत्म हो जाने पर बहुत समस्या होती है. पैसे पर कंट्रोल आपको खुद ही आ जाता है.

आप कोई भी निर्णय सोच समझकर लेते हैं. आपके सोचने की छमता और भी बढ़ जाती हैं, जिसके कारण आपका दिमाग खुल जाता और आप अपना निर्णय खुद ले पाते हैं.

सेल्फ डिपेंड होने के साथ-साथ आप अपना ख्याल रखना भी सिख जाते है. खाना बनना भी बखूबी आ जाता है. आत्मनिर्भर हो जाते हैं आप.

कहते है ना कि आपको जितना ठोकर लगता है रास्ते पर चलना उतना ही सरल हो जाता है. बिल्कुल उसी तरह अकेले रहते-रहते आपको इंसान की भी पेहचान हो जाती है. कौन आपका भला करेगा और बुरा।

परिवार से दूर रहते-रहते आपको परिवार और रिश्ते का महत्व समझ आ जाता है. जब घर से कोसो दूर अकेले रहते है तो परिवार कि बहुत याद आती है उस वक्त आपको परिवार की अहमियत समझ आता है.

अकेलेपन में आपकी खुद से ही जंग रहती है. अकेलेपन की ख़ामोशी में आप अपने ताकत और कमज़ोरी को अनुभव कर सकते है. आप ये समझ पाएंगे की आप गलत कहा हैं 

Suggested News