1 जुलाई को दो वर्षों के बाद शहर भ्रमण करेंगे भगवान जगन्नाथ, इस्कॉन निकालेगी 'रथ यात्रा'

1 जुलाई को दो वर्षों के बाद शहर भ्रमण करेंगे भगवान जगन्नाथ, इस्कॉन निकालेगी 'रथ यात्रा'

PATNA : कोरोना संक्रमण के कारण दो वर्ष बाद शहर में इस्कॉन मंदिर पटना की ओर से भगवान जगन्नाथ,  बलराम और बहन सुभद्रा की भ्रमण शोभायात्रा निकाली जाएगी। भव्य रथ यात्रा को लेकर बुद्ध मार्ग स्थित इस्कॉन मंदिर की ओर से जोरशोर से तैयारी चल रही है।

भगवान जगन्नाथ की 'रथ यात्रा' में देश भर से सैकड़ों श्रद्धालु शामिल होंगे,जो 1 जुलाई को राज्य की राजधानी में इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) द्वारा निकाली जाएगी।  इस्कॉन के प्रवक्ता नंद गोपाल दास ने कहा कि विभिन्न राज्यों के कलाकार 40 फीट तक की ऊंचाई तक  में सक्षम हाइड्रोलिक सिस्टम पर आधारित 'रथ' बनाने में व्यस्त हैं।  

उन्होंने कहा, "हालांकि, निचले तारों वाली सड़कों से गुजरते हुए, सीवाई स्टेम इसे 16 फीट तक कम करने में सक्षम होगा।  कुछ स्थानों पर स्वागत मेहराब बनाए जा रहे हैं जहां भक्त फूलों की वर्षा करेंगे और जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा सहित देवताओं की आरती करेंगे।  

शामिल होंगे विदेशी श्रद्धालु

दास ने कहा, "रूस, इंग्लैंड और मॉरीशस के हजारों श्रद्धालु भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।"  इस्कॉन मंदिर से शुरू होकर, 'रथ' इस्कॉन वापस पहुंचने से पहले तारामंडल, डाक बंगला क्रॉस गायन, गांधी मैदान, प्रदर्शनी आरओ विज्ञापन, फ्रेजर रोड और महावीर मंदिर से होकर गुजरेगा।

Find Us on Facebook

Trending News