पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे भगवान राम, सीएम योगी ने किया राजतिलक, शाम को सरयू किनारे '32 घाट' पर साढ़े नौ लाख दीये जलाए जाएंगे

पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे भगवान राम, सीएम योगी ने किया राजतिलक, शाम को सरयू किनारे '32 घाट' पर साढ़े नौ लाख दीये जलाए जाएंगे

Desk. अयोध्या में दिवाली पर दीपोत्सव का आगाज हो चुका है. अयोध्या में यह 5वां दीपोत्सव है. इस दौरान आज सुबह श्रीराम के अयोध्या आगमन को प्रतीकात्मक रूप में दर्शाते हुए भव्य शोभा यात्रा निकली गई. दोपहर में प्रतीकात्मक  भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचे. इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हेलीपैड से सभी का स्वागत किया. इसके बाद भगवान राम का राज्याभिषेक हुआ. सीएम योगी ने राम का राजतिलक किया.

वहीं अब शाम को दीपोत्सव के कार्यक्रम में दीप जलाने का एक नया रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा. सरयू के किनारे राम की पैड़ी से जुड़े 32 घाट पर करीब 9.51 लाख दीप जलाए जाएंगे. वालंटियर इन्हें घाट पर बिछाने का काम पूरा कर चुके हैं. वहीं अयोध्या नगरी में भव्य झांकी यात्रा निकाली गई है. झांकी में 11 रथ शामिल है. रथों पर भगवान राम के जीवन से जुड़े 11 प्रसंग दिखाए गये हैं और इसका मंचन कलाकार कर रहे हैं.

बताया जा रहा है कि भगवान राम की शोभा यात्रा को डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. झांकियों की शोभायात्रा साकेत पीजी कॉलेज से निकलकर रामकथा पार्क पहुंची है. झांकी में लोक कला के कई रंग देखने को मिले. नाचते-गाते हुए भक्तों ने प्रभु राम का स्वागत किया. इस झांकी को देखने के लिए तमाम श्रद्धालु भी अयोध्या पहुंचे हैं.


Find Us on Facebook

Trending News