बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मच्छर के काटने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? क्या कहता है WHO का नया लॉजिक

मच्छर के काटने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? क्या कहता है WHO का नया लॉजिक

Desk: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया खौफ में है. लोगों के जेहन में एक सवाल खूब घूम रहा था कि क्या मच्छरों के काटने से भी कोरोना फैल सकता है. इसको लेकर WHO की नई रिपोर्ट आई है.

वैज्ञानिकों ने पहली बार इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना महामारी पैदा करने वाला कोरोनावायरस मच्छरों के माध्यम से नहीं फैल सकता. इससे विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा मजबूत होता है कि यह बीमारी मनुष्यों में मच्छरों के काटने से नहीं फैलती. साइंटिफिक रिपोर्ट्स शोध पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पहली बार प्रायोगिक तौर पर एकत्रित आंकड़े प्रस्तुत किए गए जिनसे मच्छरों के द्वारा कोरोना वायरस के फैलने की क्षमता की जांच की जा सकती है.

अमेरिका के कंसास स्टेट विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता और शोध पत्र के सह लेखक ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पक्के तौर पर कहा है मच्छरों से वायरस नहीं फैल सकता. हमने जो अध्ययन किया है उसमें इस दावे को पुष्ट करने के लिए पहली बार प्रामाणिक तौर पर आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं.

विश्वविद्यालय के जैवसुरक्षा अनुसंधान संस्थान में हुए अध्ययन के अनुसार वायरस मच्छरों की तीन आम प्रजातियों में प्रजनन कर पाने में असमर्थ है और इसलिए वह मच्छरों के जरिये मनुष्यों तक नहीं पहुंच सकता. वैज्ञानिकों के अनुसार यदि किसी संक्रमित व्यक्ति को मच्छर काट ले तब भी व्यक्ति के रक्त में मौजूद कोरोना वायरस मच्छर के भीतर जीवित नहीं रह सकता इसलिए उसी मच्छर द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को काटने पर संक्रमण फैलने का खतरा नहीं है.


Suggested News