फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाकर बन गई मुखिया, अब मामला सामने आने के बाद निर्वाचन रद्द करने की उठी मांग

फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाकर बन गई मुखिया, अब मामला सामने आने के बाद निर्वाचन रद्द करने की उठी मांग

BETIA : फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाकर एक महिला मुखिया के चुनाव में उतरी और इत्तफाक से चुनाव जीतने में कामयाब भी हो गई। अब मुखिया की नियुक्ति को लेकर जिला प्रशासन के पास शिकायत दर्ज करवाकर निर्वाचन को निरस्त करने की मांग की गई है। वहीं नवनिर्वाचित मुखिया के पति ने इन सारे आरोपों को गलत बताया है। 

मामला गौनाहा प्रखंड के भीतिहरवा पंचायत की मुखिया मुनी देवी पती रमेश महतो गैर अनुसूचित जाति ततवा जाती के रहते पान स्वासी जाती दिखा अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनाकर चुनाव लड़ी और विजयी हुई। प्रमाण पत्र जांच कर विजयी मुखिया मुनी देवी को मुखिया पद से निरस्त करते हुए पुन:चुनाव कराने के लिये पूर्व मुखिया पति अर्जुन राम ने प.चम्पारण के जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त सहित पंचायती राज मंत्री को आवेदन दिया है ।                 

इस संबध मे पूर्व मुखिया पति अर्जुन राम ने बताया कि इस बार जो भितीहरवा पंचायत से जो मुखिया मुनी देवी जो विजयी हुई है वह जाति से ततवा है जो की ओबीसी श्रेणी मे आता है और वह अपना जाति प्रमाण पत्र पान स्वासी जाती का बना चुनाव लड़ी है। जो की गलत है। साथ ही उन्होंने अपने दिये हुए आवेदन मे यह भी बताया है कि 2014 मे बिहार सरकार ने अपने सामान्य प्रशासन विभाग के संकल्प संख्या 6455 दिनांक 16 मई 2014 के द्वारा बिहार से तत्वा जाती के अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र पान स्वासी के नाम पर निर्गत करने का आदेश दिया था,  जिसपर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार ने अपने पत्रांक 12017/7/2018 SCD/RICEEL/दिनांक 12/12/2018 के माध्यम से रोक लगा दिया गया। बावजूद इसके अधिकारी और पदाधिकारी मुनी देवी के मायके जो की पूर्वी चम्पारण के सुगौली  अंचल मे पड़ता है तत्वा जाति के होते हुए पान स्वासी का जाती प्रमाण पत्र निर्गत कर दिया। बिना जांच परख के ही जो की न्यायसंगत नही है।

दिये हुए आवेदन मे अर्जुन राम ने मुखिया मुनी देवी के पती रमेश महतो द्वारा रजिस्ट्री किया जमीन का दस्तावेज भी लगाया है जिसमे उन्होने अपना जाती तत्वा बताया है। वही इस मामले मे विजयी मुखिया पती रमेश महतो ने बताया कि हम पान स्वासी जाती से है मेरे ऊपर जो आरोप लगाया गया है वह गलत है। इस मामले मे जिला पदाधिकारी ने बताया की मामला जाच कर उचित कार्रवाई की जायेगी।


Find Us on Facebook

Trending News