Voice Over आर्टिस्ट, बिग बॉस से लेकर डोरेमॉन तक, आवाज़ का जादू

Voice Over आर्टिस्ट, बिग बॉस से लेकर डोरेमॉन तक, आवाज़ का जादू

रेडियो हो या टीवी या फिर कार्टून नेटवर्क, किसी-किसी की आवाज़ हमारे ज़हन में बस जाती है. किसी भी कार्टून, प्रचार या टीवी में आवाज़ एक बहुत महत्वपूर्ण किरदार निभाता है. इसका सबसे बड़ा उद्धारण बिग बॉस का शो है. जिसमें 'बिग बॉस चाहते' है को हर कोई जानना चाहता है. इस आवाज़ के पीछे की शक्ल को हर कोई देखना चाहता है.

पियूष पांडेय ने अपनी दमदार आवाज़ का जादू चलाया है. उन्होंने इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा 8 वर्षों तक भारतीय विज्ञापन में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का पुरस्कार जीता है। उन्होंने कैडबरी के "कुच खास है", फेविकोल "लागओ लागओ, और ज़ोर लागओ", एशियाई पेंट्स "हर घर कुच कहता है" जैसे भारत के कुछ बेहतरीन विज्ञापन अभियानों को अपनी आवाज दी है।

रिचा निगम विज्ञापनों में अपनी दमदार आवाज के लिए लोकप्रिय है। वह लगभग एक दशक से सर्फ एक्सेल विज्ञापनों में अपनी आवाज दे रही है। बहुत लोकप्रिय विज्ञापन "दाग अचे हेन" में भी रिचा की आवाज़ थी। सर्फ एक्सेल के साथ, उन्होंने टाटा इंडिकॉम, न्यूट्रिलाइट एमवे, ब्रुकबॉन्ड, डोमिनोज़ जूनियर जॉयबॉक्स, पिल्सबरी, आईएनजी वैश्य, टाटा स्काई और कोका-कोला विज्ञापन अभियानों के लिए अपनी प्रतिभा भी दिखायी है.

अतुल कुमार 'बिग बॉस चाहते है' इस आवाज़ का चेहरा है अतुल कुमार।  2002 से वॉइस ओवर कर रहे है और बिग बॉस4 में उन्होंने पहली बार बिग बॉस में अपनी आवाज़ दी थी.

शम्मी नारंग की आवाज वो लोग बहुत अच्छे से पहचान सकते है जिन्होंने दूरदर्शन और दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए भी देखा है। उन्होंने मेट्रो घोषणाओं के हिंदी संस्करण में अपनी आवाज दी है और दूरदर्शन रानी साइमन खन्ना में उनके साथी ने अंग्रेजी संस्करण प्रदान किया है.

पियुष मिश्रा अब एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं, उन्होंने वॉयस ओवर कलाकार के रूप में भी काम किया है। उन्होंने पार्ल जी के प्रसिद्ध अभियान "रोको मट, तोको मैट" में अपनी आवाज दी है। उन्होंने विभिन्न ब्रांडों के लिए थीम गाने भी गाए हैं।

मेघाना सुधीर इरांडा एक भारतीय अभिनेत्री और आवाज अभिनेत्री है जो अंग्रेजी, हिंदी और मराठी बोल सकती है। उन्होंने भारतीय एनीमेशन में पात्रों की आवाज उठाई है और उन्होंने हिंदी और मराठी में विदेशी सामग्री के लिए भी डब किया है। उन्होंने डोरेमॉन जैसे कार्टून को आवाज़ दिया है

Find Us on Facebook

Trending News