बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देव महोत्सव की चकाचौंध में गुम हो गई महादलित परिवार की ख़ुशी, चार दिन से सूर्यकुंड में डूबे बेटे की प्रशासन ने नहीं ली सुधि

देव महोत्सव की चकाचौंध में गुम हो गई महादलित परिवार की ख़ुशी, चार दिन से सूर्यकुंड में डूबे बेटे की प्रशासन ने नहीं ली सुधि

AURANGABAD : औरंगाबाद के विश्वविख्यात देव सूर्य कुंड तालाब में आज चार दिन से एक महादलित का बेटा डूबा हुआ है। जिसे निकालने की फुर्सत जिला प्रशासन के पास नहीं है। लेकिन वही जिला प्रशासन देव महोत्सव मनाने में व्यस्त है। आज चार दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक उसके शव को तालाब से बाहर नहीं निकाला जा सका है। आज भी युवक के परिजन तालाब के पास ही बैठ कर रो बिलख रहे हैं लेकिन इस गरीब की सुननेवाला कोई नहीं है।

बीती रात देव सूर्य महोत्सव का उद्घाटन करने आये बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से भी परिजनों ने मिलने का कोशिश की थी। लेकिन परिजनों को पुलिस बल के द्वारा धक्का मारकर भगा दिया गया था। ताकि रोते बिलखते महादलितों की आवाज डिप्टी सीएम तक ना पहुँच जाये, जिससे उनकी कमजोरी न उजागर हो जाए।हालांकि धक्का मारकर भगाए जाने के बावजूद परिजन घंटो तक इंतजार करते रहे लेकिन वहां कोई सुनने वाला नहीं था। 

यही नहीं सूर्य महोत्सव के दौरान पत्रकारों को भी उपमुख्यमंत्री से दूर रखा गया। पत्रकारों के साथ बार बार धक्का मुक्की और बदतमीजी की जा रही थी कि किसी तरह पत्रकार नाराज़ होकर कार्यक्रम स्थल से चले जाएं जिससे कि महादलित वाला मुद्दा तेजस्वी यादव के समक्ष नहीं आए। इस सम्बंध में मृत युवक के परिजनों से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि 4 दिन पूर्व युवक एक बारात कार्यक्रम में शामिल होने देव आया था। उसी दौरान वह तालाब में स्नान करने गया था। युवक अपना कपड़ा उतार कर तालाब में डुबकी लगाया। लेकिन डुबकी लगाने के बाद वह पुनः बाहर नहीं निकला।

इस बीच स्थानीय गोताखोरों के द्वारा युवक की शव को ढूंढने का अथक प्रयास किया गया। लेकिन सफलता नहीं मिली। जिसकी सुचना स्थानीय पुलिस प्रशासन को दिया गया था। लेकिन कुछ खास कदम जिला प्रशासन के द्वारा नहीं उठाया गया। जब इस बिंदु को लेकर कुछ समाजसेवियों से बात की गई तो उन्होंने साफ शब्दों में बताया कि आज यह महादलित का बेटा है इसलिए इसके साथ लापरवाही बरती जा रही है। अगर यही कोई बड़े लोग का बेटा होता या कोई राजनेता का बेटा होता तो आज पुलिस प्रशासन जमीन को काटकर भी शव को निकाल देता।  लेकिन गरीब के बेटा होने के कारण इसके साथ नाइंसाफी किया जा रहा है। इधर परिजन रो बिलख रहे हैं और उधर जिला प्रशासन देव महोत्सव मनाने मे व्यस्त है जो कहीं से भी उचित नहीं है।  जिसको लेकर देव क्षेत्र के  ग्रामीणों में खासे आक्रोश देखा जा रहा है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट 

Suggested News