पानी के सैलाब के बीच ट्रैक पर फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस, रेस्क्यू जारी

महाराष्ट्र की राजधानीमुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिशसे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुंबई के पास बदलापुर में पूरी की पूरी ट्रेन सैलाब में फंस गई है। ट्रैक पर पानी भरने से महालक्ष्मी एक्सप्रेस एक इंच भी आगे नहीं बढ़ रही है। इस ट्रेन में आठ घंटे तककरीब 700 यात्री सवारफंसे हुए थे, जिनमें से NDRF ने 500 लोगों को रेस्क्यू कर लिया है। फिलहाल बाकी लोगों को भी रेस्क्यू करने का काम जारी है।

इस बीच नेवी को भी मिशन रेस्क्यू में लगाया गया है ताकि फंसे हुए यात्रियों एयरलिफ्ट किया जा सके। वहीं आरपीएफ और नगर पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांट रहे हैं।

बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस की घटना पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि घटनास्थल पर नेवी की 7 टीमें, एयर फोर्स के 2 हेलिकॉप्टर मौजूद हैं और स्थिति नियंत्रण में है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ इन्फर्मेशन ऐंड पब्लिश रिलेशन (डीजीआईपीआर) के ब्रिजेश सिंह ने बताया कि बदलापुर और वांगनी स्टेशनों के बीच फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों को सकुशल निकालने के लिए तीन नौकाएं वहां भेजी गई हैं।

वहीं सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने पानी में फंसी महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अपील की है। अपनी अपील में रेलवे ने कहा है, 'हम महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से न उतरें। ट्रेन सुरक्षित है। रेलवे स्‍टाफ, आरपीएफ और नागरिक पुलिस आपको ट्रेन में खोज रही है। कृपया एनडीआरएफ और दूसरी जोखिम प्रबंधन एजेंसियों की सलाह का इंतजार करें।

मौसम विभाग की मानें तो आज मुंबई में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मुंबई से सटे इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है। इसके मद्देनज़र बीएमसी ने वॉर्ड अफसरों के साथ बैठक की है। साथ ही लोगों को समंदर, जलजमाव वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है और घरों में रहने की हिदायत दी गई है।

Find Us on Facebook

Trending News