बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना के चलते मरेंगे अभी एक लाख जानवर, संक्रमण का खतरा हो रहा विस्फोटक

कोरोना के चलते मरेंगे अभी एक लाख जानवर, संक्रमण का खतरा हो रहा विस्फोटक

DESK: कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में लगातार बढ़ता जा  रहा है. हर कोई इससे परेशान है यहाँ तक की इससे अब जानवर भी अछूते नहीं रहे. हाल ही में स्पेन ने वायरस का बढ़ना रोकने के लिए अपने देश के लगभग 1 लाख ऊदबिलाव को मारने का आदेश दिया है. 

स्पेन के एक फार्म में कई ऊदबिलावों के संक्रमित दिखने के बाद ये फैसला किया गया है. वैसे ये पहली दफा नहीं, इससे पहले भी किसी महामारी के फैलने पर या ऐसी शंका पर बड़ी संख्या में जानवर मारे जाते रहे हैं. खासकर चीन में ऐसा कई बार हो चुका है.

क्या है नया मामला
 बता दें कि उत्तर-पूर्वी स्पेन के अरागॉन प्रांत के एक फार्म में कई कर्मचारी एकसाथ संक्रमित मिले. इसके बाद ऊदबिलावों का भी कोरोना टेस्ट हुआ था और इस दौरान वहां लगभग 87 प्रतिशत जानवर संक्रमित मिले. ये देखते हुए जांच के लिए पहुंचे स्वास्थ्य अधिकारियों ने फार्म के सारे ऊदबिलावों को मारने का आदेश दिया. यहां कुल 92,700 ऊदबिलाव हैं, जिसमें से ज्यादातर संक्रमित हो चुके थे . ऐसे में अगर इनमें से कुछ को भी बचाए रखा गया तो उनसे स्वस्थ इंसानों में कोरोना फैलने का डर बढ़ता है. हालांकि अब तक ये तय नहीं कि संक्रमण आखिर कैसे फैला.
 
 स्पेन के अलावा नीदरलैंड में भी हजारों ऊदबिलाव मारे जा चुके हैं. मई में कुछ संदिग्ध मामले आने के बाद डच सरकार ने ये फैसला किया कि जिस फार्म में संक्रमित ऊदबिलाव मिलें, वहां सारों को ही मार दिया जाए.

Suggested News