दरभंगा एयरपोर्ट के नाम एक और उपलब्धि, महानगरों में विमान से भेजा गया शाही लीची

दरभंगा एयरपोर्ट के नाम एक और उपलब्धि, महानगरों में विमान से भेजा गया शाही लीची

DARBHANGA : दरभंगा एयरपोर्ट को शुरू हुए अभी कुछ दिन ही हुए हैं. इस बीच एयरपोर्ट के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. यहां से मुजफ्फरपुर की शाही लीची को देश के महानगरों में भेजे जाने की शुरुआत हो गई है. भारत सरकार के नागरिक विमानन मंत्रालय के कृषि उड़ान योजना के तहत मुजफ्फरपुर की विश्व प्रसिद्ध शाही लीची को हवाई जहाज से मुंबई भेजना शुरू किया गया है.

दरभंगा एयरपोर्ट के निदेशक बिप्लब कुमार मंडल ने बताया कि विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त मुजफ्फरपुर की शाही लीची के 71 पैकेट को रविवार को फ्लाइट संख्या SG-945 से दरभंगा से मुंबई भेजा गया है.उन्होंने बताया कि इसका कुल वजन 965 किलोग्राम है.उन्होंने बताया कि अभी दरभंगा से कार्गो सेवा की शुरुआत नहीं हुई है. फिर भी उन्होंने सीमित संसाधनों में ही तत्काल लगेज बॉक्स में यहां के शाही लीची को हवाई जहाज से महानगरों में भेजने की व्यवस्था की है. 

एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि निर्यातकों की इच्छा के अनुसार यह सुविधा दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद समेत कई महानगरों के लिए जाने वाली फ्लाइट में उपलब्ध करायी जाएगी. इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से शाही लीची उत्पादकों और व्यवसायियों को काफी लाभ मिलेगा.

निदेशक ने बताया कि लीची को फ्लाइट से भेजने में सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा गया है. बता दें कि फिलहाल दरभंगा से कार्गो सेवा की शुरुआत नहीं हो पाई है. फिर भी स्थानीय प्रबंधन ने सीमित संसाधनों के सहारे ही किसान और लीची उत्पादकों के लिए रोजगार का द्वार खोल दिया. इसके तहत तत्काल लगेज बॉक्स में ही मुजफ्फरपुर की शाही लीची को हवाई जहाज से महानगरों में भेजने की व्यवस्था की गई है.

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News