दरभंगा में 14 करोड़ की लागत से महराजी पुल का होगा निर्माण, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने किया शिलान्यास

दरभंगा में 14 करोड़ की लागत से महराजी पुल का होगा निर्माण, डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने किया शिलान्यास

DARBHANGA : दरभंगा शहर को दो भागों में विभक्त करने वाली बागमती नदी पर आम जनों के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखकर तत्कालीन दरभंगा महाराज द्वारा सन 1949 में महाराज जी स्क्रू पाइल पुल का निर्माण किया गया था। दरभंगा शहर के पश्चिमी भाग के शुभंकरपुर एवं आसपास की एक बड़ी आबादी को दरभंगा मुख्य शहर से सीधा सम्पर्क करने हेतु यह पुल एकमात्र साधन है। बढ़ती आबादी एवं भारी वाहनों का बोझ वहन करने में अक्षम साबित हो रहे पुराने पुल के विकल्प के रूप में नए आर.सी.सी पुल का निर्माण की आवश्यकता को देखते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही 14.24 करोड़ रुपये की लागत से 68.48 मीटर लंबा एवं 8.45 मीटर चौड़ा महाराज जी पुल का निर्माण कार्य किया जाएगा। जिसका आज बिहार सरकार के उप मुख्यमंत्री,वित्त मंत्री-सह-नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद के कर-कमलों से शिलान्यास किया गया।


दरभंगा नगर निगम के राजेंद्र हॉल में आयोजित उद्घाटन एवं शिलान्यास कार्यक्रम में  उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद के कर कमलों से दरभंगा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत नगर विकास प्रमंडल दरभंगा के तहत 01 करोड़ 57 लाख 64 हजार रुपए की लागत से पीडब्ल्यूडी पथ में गायत्री मंदिर दारु भट्टी चौक, दुर्गा होटल के पीछे से गुदरी होते हुए विद्यापति स्कूल तक ढक्कन सहित आरसीसी नाला का निर्माण कार्य एवं 06 करोड़ 11 लाख 36 हजार रुपए की लागत से कर्पूरी चौक से सैदनगर तक  भूगर्भित नाला का निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। इसके अतिरिक्त उप मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री शहरी गली नली योजना तथा 14 वें वित्त आयोग में प्राप्त राशि 4 करोड़ 79 लाख 41 हजार 200 रुपए की लागत से 20 योजनाओं का शिलान्यास तथा 2 करोड़ 52 लाख 17 हजार 400 रुपये की लागत से बनी 19 योजनाओं का उद्घाटन किया गया। इस प्रकार कुल 31 करोड़ 19 लाख रुपये की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास रिमोट के माध्यम से किया गया।

वहीँ इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री द्वारा 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से बनी प्रधानमंत्री आवास योजना के 90 लाभुकों के बीच (02 लाख प्रति लाभुक) आवास की चाबी का वितरण किया गया। इसके साथ ही 13 लाख रुपये का ऋण (50 हजार प्रति स्वयं सहायता समूह)  स्वयं सहायता समूह के 26 लाभुकों के बीच वितरण किया गया। 1.40 लाख (20 हजार प्रति लाभुक) रुपये पीएम स्वनिधि योजना के 07 लाभुकों के बीच ऋण के द्वितीय क़िस्त का वितरण किया गया। 

इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मिथिला की धरती पर कवि विद्यापति व बाबा नागार्जुन जैसे महान कवि सहित अनेक महापुरुषों ने जन्म लिया, जिसके कारण यह धरती पूजनीय है। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि किस प्रकार उन्होंने देश की प्रतिष्ठा में वृद्धि की है। साथ ही उन्होंने बिहार सरकार द्वारा किए जा रहे विकास के कार्यों का  उल्लेख किया। खासकर बालिकाओं एवं महिलाओं के  विकास के लिए किए जा रहे कार्यों से उन्होंने सभी को अवगत कराया। उन्होंने उद्घाटन एवं शिलान्यास किये गए योजनाओं की जानकारी दी तथा लाभार्थियों को दी गई चाबी एवं ऋण जिससे वे रोजगार कर अपनी जीविका प्राप्त करेंगे से सभी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि दरभंगा में 9.5 करोड रुपए की लागत से अत्याधुनिक मॉडल का विद्युत शवदाहगृह व दो बैटरी चलित शवदाहगृह का निर्माण किया जाएगा।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट 

    

Find Us on Facebook

Trending News