महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का निधन

Desk: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर का बुधवार को निधन हो गया. 88 वर्षीय शिवाजीराव पाटिल की तबीयत कुछ दिनों से खराब थी. उन्होंने आखिरी सांस पुणे में ली. शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर 3 जून 1985 से 6 मार्च 1986 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे.

शिवाजीराव पाटिल निलांगेकर को पिछले दिनों सांस लेने में तकलीफ के बाद हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था. इसके बाद उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. तब से वह हॉस्पिटल में भर्ती थे. हालांकि, दो दिन पहले उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी. अभी मौत के कारण का पता नहीं चल पाया है.

शिवाजीराव पाटिल बड़े कांग्रेसी नेता थे और वह 3 जून 1985 से 6 मार्च 1986 के बीच मुख्यमंत्री रहे थे. एमडी की परीक्षाओं में बेटी के अंक को लेकर हुए फर्जीवाड़े के बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने शिवाजीराव पाटिल के खिलाफ सख्त फैसला सुनाया था. इसके बाद शिवाजीराव पाटिल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

शिवाजीराव पाटिल ने 1968 में महाराष्ट्र एजुकेशन ट्रस्ट की स्थापना की थी. अपने एजुकेशन सोसायटी के तहत उन्होंने चार कॉलेजों, 12 उच्चतर माध्यमिक स्कूलों और 15 प्राथमिक स्कूलों की स्थापना की थी. महाराष्ट्र फार्मेसी कॉलेज, निलंगा को 1984 में स्थापित किया गया था. शिवाजीराव पाटिल का जन्म निलंगा में हुआ था.


Find Us on Facebook

Trending News