बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महाराष्ट्र का सियासी खेल, राज्यपाल के फैसले को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

महाराष्ट्र का सियासी खेल, राज्यपाल के फैसले को लेकर आज  सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

DESK :  महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक घटनाक्रम अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। देवेंद्र फडणवीस के सीएम और अजित पवार के डिप्टी सीएम के शपथ लेने के खिलाफ शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूर कर लिया है। आज इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट 11.30 बजे सुनवाई करेगी.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि तीनों पार्टियों की ओर से याचिका दायर कर देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार की शपथ को चुनौती दी गई है। उन्होंने कहा कि हमने सुप्रीम कोर्ट से इस मसले पर बेंच गठित कर रात में ही तत्काल सुनवाई की मांग की है।

 
सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता शिवसेना दूसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जिसके पास 56 सीटें हैं, दूसरी याचिकाकर्ता एनसीपी के पार 54 सीटें हैं और तीसरी याचिकाकर्ता कांग्रेस के पास44 सीटें हैं। याचिकाकर्ता राज्यपाल के मनमाने और दुर्भावनापूर्ण तरीके से उठाए गए कदम के खिलाफ तत्काल राहत दिलाने के लिए अनुच्छेद 32 के तहत रिट पिटीशन डालने को विवश होना पड़ा है।

तीनों दलों ने गवर्नर की ओर से बीजेपी और अजित पवार को सरकार बनाने को न्यौता दिए जाने को असंवैधानिक बताया है। इसके साथ ही तीनों दलों ने इस शपथ को रद्द किए जाने की भी मांग की है। संविधान के अनुच्छेद 14 और 32 के तहत याचिका दाखिल कर राज्यपाल द्वारा देवेंद्र फडणवीस को सरकार बनाने का न्योता देने के फैसले को निरस्त करने की मांग की गई है और इसके अलावा यह मांग भी की गई है कि राज्यपाल को निर्देश दिए जाएं कि वह शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता दें,क्योंकि उनके पास बहुमत है।

Suggested News