बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की उड़ान संस्था ने की पहल, राखी बनाने के साथ सिखाये जा रहे कई तरह के हुनर

BIHAR NEWS : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की उड़ान संस्था ने की पहल, राखी बनाने के साथ सिखाये जा रहे कई तरह के हुनर

NAWADA : जिले में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उड़ान संस्था की ओर से राखी बनाई जा रही है. संस्था की इस पहल से महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है. हालाँकि महिलाओं का आरोप है की जनप्रतिनिधियों से उन्हें कोई मदद नहीं मिलती है. सरकार की बडी-बडी योजना धरातल पर है. लेकिन सब चौपट है. 

उड़ान संस्था की संचालिका प्रगति श्रीवास्तव ने बताया की हम लोगों के द्वारा रक्षाबंधन महापर्व को देखते हुए बड़े पैमाने पर राखी बनाया जा रहा है. वहीँ कई प्रकार का हुनर भी महिलाओं को सिखाया जा रहा है. आत्म निर्भर बनने को लेकर यहां पर कई प्रकार का ट्रेनिंग भी दिया जाता है. जैसे की मिथिला पेंटिंग,राखी बनाने का काम ज्वेलरी बनाने का काम, सेल्फ इंडिपेंडेंट बनाने को लेकर बच्चों को भी हुनर सिखाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि हम लोगों के द्वारा 2 हजार राखी का निर्माण किया गया है. जिस राशि का कीमत 15 रुपए से लेकर 50 रुपए तक है और मार्केट में हम लोगों के द्वारा 2 हजार राखी का बिक्री भी कर दिया गया है. आम जनता व जिला के व्यवसाई के द्वारा हम लोगों को एक अच्छी सपोर्ट भी मिल रहा हैं. नवादा के व्यवसायियों के द्वारा हमारे संस्था में आकर राखी भी खरीदा जा रहा है. उड़ान ने अब तक 100 महिलाओं को स्वरोजगार दिया है. एक राखी पर 2 रुपए से लेकर 3 रुपए का बचत होता है. इसी बचत में संस्था का भी काम चल जाता है. नवादा के महावीर मार्केट में राखी बनाने का बड़े पैमाने पर निर्माण किया जा रहा है. जिस प्रकार का आर्डर आता है. हम लोग तुरंत राखी बनाकर दे रहे हैं. रेशम धागा से राखी का निर्माण किया जा रहा है. इस राखी निर्माण में संचालक प्रगति श्रीवास्तव,अध्यक्ष नूतन बिहारी, सचिव राखी वर्णवाल, ममता कुमारी,रानी देवी, सोनी वर्णवाल, सोनी देवी आदि महिलाओं के द्वारा राखी का निर्माण किया जा रहा है. कोविड-19 को देखते हुए भी हम लोग जागरूक है. सभी लोग कोरोना का टीका लगा लिए हैं. उन्होंने कहा कि इस बेरोजगारी की वक्त रोजगार मिलने में लोगों को दिक्कत हो रही है. उड़ान संस्था में सिर्फ महिलाएं काम करती है और खुद ही आत्मनिर्भर बन रही है. उन्होंने कहा की हमारे क्षेत्र में तीन तीन विधायक है. महिला विधायक जिनसे हम लोगों की बड़ी उम्मीद है. लेकिन उम्मीद पर खरा नहीं उतर रही है. कांग्रेस से हिसुआ विधायक नीतू सिंह, नवादा से राजद विधायक विभा देवी, वारसलीगंज के बीजेपी विधायक अरुणा देवी का महिला विधायक होने के बावजूद भी महिलाओं के प्रति ध्यान नहीं है. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 

Suggested News