बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महंगाई भत्ते पर सरकारी कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकता है तोहफा,बढ़ सकती है कर्मचारियों का डीए और एरियर

महंगाई भत्ते पर सरकारी कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकता है   तोहफा,बढ़ सकती है कर्मचारियों का डीए और एरियर

डेस्क... कोरोना काल में महंगाई भत्ता नहीं बढ़ने से निराश सरकारी कर्मचारियों के लिए नया साल खुशियों से भरा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को बहुत जल्द डीए का तोहफा दे सकती है. हालांकि कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार लंबे समय से था . लेकिन होली में उनकी उम्मीद पूरी हो सकती है .

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार कर्मचारियों की महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. फिलहाल महंगाई भत्ता 17 फीसदी है. अगर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कुल भत्ता 21 फीसदी हो जाएगा. वैसे भी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी  अच्छी खासी होती है. यह भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार 4 फीसदी एरियर भी दे सकती है. वैसे में कुल डीए बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगी . हालांकि यह अभी तय नहीं हुआ है. सरकार ने इस बारे में अब तक कोई फैसला नहीं लिया है.


दिव्यांग आश्रितों को राहत

सरकार ने बजट में मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन के पेंशन को लेकर निर्देश जारी किया, जो मानसिक या शारीरिक रूप से नि:शक्त हैं. यदि कुल आय पात्र पारिवारिक पेंशन मृतक सरकारी सेवक / पेंशनभोगी द्वारा लिए गए अंतिम वेतन से 30 प्रतिशत से कम है तो 

वे पूरे जीवन के लिये पारिवारिक पेंशन के लिये पात्र होंगे. साथ ही वे महंगाई राहत के भी पात्र होंगे. इसमें कहा गया है कि केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम, 1972 के नियम 54 (6) के तहत मृत सरकारी सेवक या पेंशनभोगी के बच्चे/भाई-बहन मानसिक या शारीरिक रूप से नि:शक्त है और वह इसके कारण आजीविका अर्जित करने में असमर्थ है, तो पूरे जीवन पारिवारिक पेंशन के लिये पात्र होंगे.

Suggested News