बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉकडाउन में महुआ से बना दिया सैनिटाइजर, महिलाओं ने यूट्यूब से लिया था ज्ञान

लॉकडाउन में महुआ से बना दिया सैनिटाइजर, महिलाओं ने यूट्यूब से लिया था ज्ञान

Desk: महुआ की देसी शराब के लिए एमपी में अलीराजपुर और झाबुआ अंचल पहले से ही फेमस था. अब यहां के आदिवासियों ने एक और अनोखा काम कर दिया है. इन्होंने देशी तरीके से महुआ से ही सैनिटाइजर बना डाला जिसकी 200 ML वाली बोतल की कीमत मात्र 70 रुपये है जबकि बाजार में इतनी ही मात्रा का सैनिटाइजर करीब 300 रुपये का मिल रहा है.

कोरोना से हर कोई अपने तरीके से जंग लड़ रहा है. इस जंग मे सैनिटाइजर बड़ा हथियार है. एमपी के अलीराजपुर जिले की दस आदिवासी महिलाओं के समूह ने यूट्यूब पर सैनेटाइजर बनाना सीखा और जब एल्कोहल की कमी हुई तो महुआ की शराब से सैनिटाइजर बनाकर उसे लोगों को सस्ते में बेचना शुरू किया. दिलचस्प बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग ने भी जांच में इनके महुआ सैनिटाइजर को उपयोगी माना है.

एमपी के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले के धामंदा गांव की स्वयं सहायता समूह की 10 महिलाओं ने पहले मोबाइल पर यूट्यूब से सैनिटाइजर बनाना सीखा और जब एल्कोहल मिलना बंद हुआ तो इलाके में आसानी से उपलब्ध महुआ की वाष्पन विधि से शराब बनाकर उसका महुआ सैनिटाइजर बनाकर सस्ते दामों पर उपलब्ध करवा रही हैं.

इन 10 महिलाओं के समूह ने महुआ से सैनेटाइजर बनाकर पहले स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों से उसकी जांच करवाई और सभी मानकों पर खरा पाये जाने का प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद इसे बाजार में लॉन्च किया.


Suggested News