पटना में गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 8 दुकाने सील, 2 करोड़ के पटाखे जब्त

पटना में गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 8 दुकाने सील, 2 करोड़ के पटाखे जब्त

PATNA : दीवाली से पहले राजधानी में चल रहे गैरलाइसेंसी पटाखा दुकानों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है। शुक्रवार को पटना सिटी स्थिति कई पटाखा दुकानों में छापेमारी की गई। इस दौरान 8 गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानों को सील कर दिया गया। वहीं मौके से तकरीबन 2 करोड़ के पटाखे जब्त किए गए। 

राजधानी के खाजेकलां थाना क्षेत्र के पटाखा मंडी के दुकानों में शुक्रवार की शाम में अनुमंडल प्रशासन ने छापेमारी की। छापेमारी की भनक लगते ही मंडी में हड़कंप मच गयाष अधिकतर दुकानों के शटर गिर गए। छापेमारी के दौरान 8 दुकान गैर लाइसेंसी पाये गये जिसे प्रशासन की ओर से सील कर दिया गया। 

वहीं इन दुकानो के पटाखों को जब्त कर लिया गया। जब्त किए गए पटाखों की बाजार में कीमत तकरबीन 2 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इस बावत अनुमंडल प्रशासन का कहना है कि अधिकतर दुकानदार बिना लाइसेंस के ही घनी आबादी वाले स्थानों पर पटाखे का कारोबार कर रहे हैं। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। वहीं दुकानों में सुरक्षा व बचाव के प्रबंध भी नहीं किए गए हैं। इन दुकानों में विस्फोटक अधिनियम के तहत नियमों का पालन भी नहीं किया जाता है। दुकानदारों ने संकरी गलियों में बड़े पैमाने पर पटाखों का भंडारण कर रखा है। 

उन्होंने बताया कि  केवल खाजेकलां थाना क्षेत्र में ही पटाखा की एक सौ से अधिक दुकानें हैं, जो बिना मानक और लाइसेंस के चल रही हैं। छापेमारी के दौरान टीम ने दस दुकानदारों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। एसडीओ ने बताया कि नियमों का उलंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News