बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में मोबाइल फोन बनाना हो गया सस्ता, केंद्र सरकार ने स्पेयर पार्ट्स पर घटाई इम्पोर्ट ड्यूटी

भारत  में मोबाइल फोन बनाना हो गया सस्ता, केंद्र सरकार ने स्पेयर पार्ट्स पर घटाई इम्पोर्ट ड्यूटी

दिल्ली:  अब मोबाइल फोन सस्ते होंगे. केंद्र की मोदी सरकार ने ने घरेलू मोबाइल निर्माता कंपनियों को फायदा  देने  का निर्णय लिया है. केंद्र सरकार ने  मोबाइल फोन के स्पेयर पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी  घटाने का फैसला किया है. यह फैसला केंद्र की मोदी सरकार ने मंगलवार को लिया.  इस बाबत केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दिया है. 

वित्त मंत्रालय के अधिसूचना में स्पेयर पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी  को 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी की गई है. सरकार के इस निर्णय के बाद  देश में मोबाइल फ़ोन बनाना सस्ता हो सकता है. स्पेयर पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी  कम होने से भारत में मोबाइल फोन बनाने को बढ़ावा मिलने की उम्मीद की जा रही है. 

 वित्त मंत्रालय ने मोबाइल बनाने में उपयोग होने वाले जिन पार्ट पर इंपोर्ट ड्यूटि घटाई है, उनमें मुख्य लैंस, बैक कवर, सिम साकेट,पेच, कंडक्टिव क्लाथ, बैटरी कवर, फ्रंट कवर, मिडल कवर,  एलसीडी कंडक्टिव फोम,बीटी फोम,हीट डिसीपैशन स्टीकर बैटरी कवर, स्टीकर बैटरी स्लाट, फ़िल्म फ्रंट फ़्लैश ,मोबाइल बनाने में उपयोग होने वाली साइड की शामिल हैं.

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि भारत में मोबाइल बनने से न सिर्फ मोबाइल फोन सस्ते होंगे वरन इससे मोबाइल उद्यमियों को लाभ भी मिलेगा.


Suggested News