बड़ा फैसला: बिहार के किसानों को सरकार देगी 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर फसल सहायता राशि,इन जिलों का हुआ चयन

बड़ा फैसला: बिहार के किसानों को सरकार देगी 10 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर फसल सहायता राशि,इन जिलों का हुआ चयन

पटना। राज्य में मक्का किसानों को हुए फसल नुकसान को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला किया है। सरकार ने तय किया है कि किसानों को नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा, जिसके लिए सूबे के 754 पंचायतों  के 211646 किसानों का चयन किया गया है। शर्त यह है कि उनका आवेदन उनके साथ दिए गए कागजात सत्यापन में सही पाया जाए जिन पंचायतों का चयन हुआ है और आज के 18 जिलों के 83 प्रखंडों की है।बाढ़ और सूखे से प्रभावित इन पंचायतों को किसानों का उत्पादन और औसत से कम हुआ है।

राज्य सरकार ने मक्का की फसल कटाई प्रयोग का रिजल्ट सहकारिता विभाग को भेज दिया है। रिपोर्ट के आधार पर जिन पंचायतों में उत्पादन कम हुआ है  उनका चयन कर लिया गया है। जिनमें सबसे अधिक 65149 किसान किसान सिर्फ पूर्वी चंपारण के हैं, वह दूसरे नंबर पर खगड़िया है, जहां  ऐसे किसानों की संख्या 33,265 है। अब इन किसानों के नुकसान के वेरिफिकेशन का काम किया जाना है, जिसके आधार पर भुगतान की राशि स्वीकृत की जाएगी।

नए आदेश के अनुसार वैसे किसान जिनकी खेतों में 20% तक फसल का नुकसान हुआ हैं उन्हें ₹7500 प्रति हेक्टेयर की दर से भुगतान किया जाएगा वही 20 से अधिक नुकसान वाले किसानों को 10000 प्रति हेक्टेयर की दर से भुगतान होगा जिन जिलों की किसानों को इसके लिए चुना गया है उनमें पटना, बेगूसराय, भागलपुर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया, गोपालगंज, जमुई, कटिहार, खगड़िया, मधुबनी, समस्तीपुर, शेखपुरा सिवान और पशमी चंपारण शामिल है।

Find Us on Facebook

Trending News