बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत को दिखाए तेवर, कहा – दो माह में वापस बुलाएं अपनी सेना

मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत को दिखाए तेवर, कहा – दो माह में वापस बुलाएं अपनी सेना

DESK : चीन के इशारों पर चल रहे मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohammad Muizzu) अब भारत के साथ अपने सभी रिश्ते खत्म करने पर आमदा हैं। उन्होंने हालिया विवाद को लेकर भारत पर निशाना साधते भारतीय सैनिकों को दो माह के अंदर मालदीव छोड़ने के लिए कहा है.

अपने पांच दिवसीय चीन के दौरे से लौटने के बाद नए तेवर में नजर आ रहे मोहम्मद मुइज्जू (Mohammad Muizzu) ने भारत सरकार को कहा है कि वह 15 मार्च से पहले मालदीव से अपने सारे सैनिकों को वापस बुला ले। इससे पहले उन्होंने बिना किसी का नाम लिए कहा था कि हमें बुली करने का लाइसेंस किसी के पास नहीं है.

बता दें कि मालदीव की पिछली सरकार के आग्रह पर भारत सरकार ने अपने सैनिकों को वहां तैनात किया था।  यहां 2013 से ही लामू और अद्दू द्वीप पर भारतीय सैनिक तैनात हैं. भारतीय नौसैनिक भी मालदीव में तैनात हैं. इंडियन नेवी ने वहां 10 कोस्टल सर्विलांस रडार इंस्टॉल कर रखे हैं, जो .. समुद्री सुरक्षा और आपदा राहत कार्यों में मदद करने का काम करती है।

पिछले साल राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभालने पर मुइज्जू ने घोषणा की थी कि उनकी प्राथमिक ज़िम्मेदारी हिंद महासागर द्वीपसमूह में विदेशी सैन्य उपस्थिति को खत्म करना है.

मुइज्जू ने पिछले साल मालदीव केराष्ट्रपति बनने परऔपचारिक रूप से भारत से अनुरोध किया था कि वह मालदीव से अपनी सैना हटाएं.उन्होंने जोर देकर कहा था कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उनका देश अपनी स्वतंत्रता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए किसी भी 'विदेशी सैन्य उपस्थिति' से मुक्त हो।

Suggested News