सरकारी स्कूल के लड़के लड़कियों को नीतीश सरकार अब स्मार्ट फोन दे, माले विधायकों की मांग

सरकारी स्कूल के लड़के लड़कियों को नीतीश सरकार अब स्मार्ट फोन दे, माले विधायकों की मांग

PATNA. भाकपा माले विधायकों विधानसभा में स्कूलों में पढ़नेवाले छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन देने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। माले विधायक महबूब आलम ने कहा कि आज भी स्कूल में छात्र पूरी तरह सें नहीं जा पा रहे हैं। वहीं सरकार ने विकल्प के तौर पर ई-कोर्स कराने की व्यवस्था की है, लेकिन कई छात्रों के पास स्मार्ट फोन नहीं होने के कारण वह अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सरकार ऐसे सभी छात्रों के लिए स्मार्ट फोन देने की व्यवस्था करे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी गरीबों को आवासीय हक अब तक नहीं मिल सका है। साथ ही भू-दान की जमीन का हक नहीं दिया गया है। माले विधायकों ने बताया कि बिहार सरकार ने घोषणा की थी कि हर गरीब को तीन डिसमिल जमीन दिया जायेगा, लेकिन अभी तक किसी को भी एक डिसमिल जमीन भी नहीं दी गई है। इस दौरान माले विधायकों ने भूमि सुधार आयोग की सिफारिशों को लागू करने की मांग की है।

मनरेगा में दैनिक मजदूरी 500 किया जाए

माले विधायकों ने इस दौरान मनरेगा को लेकर भी अपनी नाराजगी जाहिर की। माले विधायकों ने कहा कि मनरेगा में काम करनेवाल लोगों को दैनिक मजदूरी बेहद कमा दी जाती है, जिसमें आज के समय में गुजारा संभव नहीं है। ऐसे में न सिर्फ सौ दिन की जगह दो सौ दिन काम दिया जाए, बल्कि दैनिक मजदूरी 500 रुपए किया जाए। बता दें कि मनरेगा में सबसे कम मजदूरी बिहार में दी जाती है।


Find Us on Facebook

Trending News