बंगाल की गद्दी छोड़ेंगी ममता बनर्जी, अब मोदी को चुनौती देने करेंगी केंद्र की राजनीति

बंगाल की गद्दी छोड़ेंगी ममता बनर्जी, अब मोदी को चुनौती देने करेंगी केंद्र की राजनीति

KOLKATA : पश्चिम बंगाल में दो तिहाई सीटों पर जीत हासिल करने के बाद तीसरी बार प्रदेश की गद्दी पर बैठीं ममता बनर्जी जल्द सीएम की कुर्सी को छोड़ सकती हैं। ऐसा इसलिए नहीं कि वह विधानसभा चुनाव में हार गईं और अब पद पर बने रहने के लिए विधानसभा सदस्य बनने में मुश्किलें आ रही हैं। बंगाल की जीत के बाद इस बात की चर्चा जोरों पर है कि वह ही इकलौती शख्स हैं, जो केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कड़ी चुनौती दे सकती हैं। 

पश्चिम बंगाल के सियासी गलियारों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि ममता बनर्जी फिर से केंद्र की ओर रूख कर सकती हैं, जिसके लिए वह सीएम की कुर्सी छोड़ सकती हैं। हालांकि, पार्टी के किसी नेता ने इस बारे में खुलकर कुछ नहीं कहा है.

दरअसल, इन चर्चाओं को तब और बल मिल गया, जब शुक्रवार (23 जुलाई) को राज्यसभा और लोकसभा के सांसदों ने मिलकर ममता बनर्जी को संसदीय दल का अध्यक्ष चुन लिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी घोषणा करते हुए टीएमसी के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि ममता बनर्जी लंबे समय से तृणमूल संसदीय दल के पीछे प्रेरक शक्ति रही हैं.

विधानसभा से पहले राज्यसभा चुनाव

ममता बनर्जी इस वक्त किसी भी सदन की सदस्य नहीं हैं. वह न तो लोकसभा की सदस्य हैं, न राज्यसभा की. न ही विधानसभा के लिए वह चुनी गयी हैं. इसलिए इस बात की संभावना को बल मिल रहा है कि ममता बनर्जी राज्यसभा चुनाव लड़ सकती हैं, क्योंकि अब तक विधानसभा उपचुनावों की घोषणा नहीं हुई है. लेकिन, राज्यसभा के उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है. बता दें कि टीएमसी के राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी के भाजपा में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जिस पर आगामी 9 अगस्त को चुनाव होना है।

मोदी को देंगी चुनौती

ममता के केंद्र में जाने की संभावना इसलिए भी जताई जा रही है कि विपक्ष को पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए एक मजबूत चेहरे की तलाश है। जिस तरह से बंगाल में ममता ने मोदी को पटखनी दी, उसके बाद इस बात की संभावना तेज हो गई कि मोदी को चुनौती देने के लिए ममता सबसे बेहतर विकल्प हैं।  उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी, भाजपा छोड़कर तृणमूल में लौटे मुकुल रॉय और टीएमसी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर बंगाल की मुख्यमंत्री को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष का चेहरा बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं।

Find Us on Facebook

Trending News