स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति आज अनिवार्य, अनुपस्थित रहने वालों पर होगी कार्रवाई

स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति आज अनिवार्य, अनुपस्थित रहने वालों पर होगी कार्रवाई

PATNA : आज पांच सितंबर शिक्षक दिवस के दिन स्कूलों में शिक्षको की उपस्थिति अनिवार्य है। जो भी शिक्षक/शिक्षिका आज स्कूल में हाजिर नहीं होंगे, उन्हें अनधिकृत रूप से अनुपस्थित मानते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शिक्षाविभाग ने अपने पुराने आदेश की याद दिलाते हुए बुधवार को ही यह आदेश जारी कर दिया था। 

विभाग ने बुधवार को जारी आदेश में कहा है कि राज्य के सभी स्कूलों में शिक्षक दिवस प्रभावी रूप से मनाया जाए। विभाग ने जिला और प्रखंड स्तर के सभी शिक्षा पदाधिकारियों को कहा है कि गुरुवार को अपने क्षेत्र में भ्रमण कर स्कूलों में कार्यक्रम के आयोजन का मूल्यांकन करें और अनुपस्थित शिक्षकों के संबंध में रिपोर्ट तैयार करें। छह सितंबर को सभी जिले इस संबंध में रिपोर्ट विभाग को दोपहर 12 बजे तक भेज दें।

इधर, शिक्षा विभाग के बार-बार के आदेश के बावजूद कई शिक्षक संगठन पांच सितंबर को हड़ताल पर रहने के अपने निर्णय पर अड़े हुए हैं। संगठनों का दावा है कि बड़ी संख्या में शिक्षक उनके इस आंदोलन में साथ हैं।

बता दें कि आज 5 सितंबर शिक्षक दिवस के दिन बिहार के लाखों  शिक्षकों ने राजधानी पटना में प्रदर्शन का एलान किया है। समान काम के लिए समान वेतन और अन्य मांगों को लेकर संघर्षरत नियोजित शिक्षकों ने राज्य भर के स्कूलों में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस नहीं मनाने का फैसला किया है. ये शिक्षक 5 सितंबर को हर हाल में पटना में विरोध-प्रदर्शन करना चाहते हैं। पटना के गर्दनीबाग स्टेडियम में अनुमति नहीं मिलने के बाद भी शिक्षक 11 बजे से गर्दनीबाग में सड़कों पर उतरेंगे। इसमें लाखों शिक्षकों के पहुंचने का दावा किया जा रहा है। बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति ने सरकार को चुनौती देते हुए कहा कि सरकार की कार्रवाई के डर से शिक्षक पीछे नहीं हटेंगे।


Find Us on Facebook

Trending News