बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डाक विभाग की बड़ी पहल, अब सीधे आपके दरवाजे पहुंचेगा ‘शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम'

 डाक विभाग की बड़ी पहल, अब सीधे आपके दरवाजे पहुंचेगा ‘शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम'

PATNA :  लॉकडाउन के बीच लीची का सीजन भी आ गया है ऐसे में अब बिहार में डाक विभाग लोगों के दरवाजों तक ‘शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम’ पहुंचाएगा। दरअसल डाक विभाग और बिहार सरकार के बागवानी विभाग ने लोगों के दरवाजों तक 'शाही लीची' और 'जर्दालु आम' की आपूर्ति करने के लिए हाथ मिलाया है। बिहार पोस्टल सर्किल ने बिहार सरकार के बागवानी विभाग के साथ मुजफ्फरपुर से शाही लीची और भागलपुर से जर्दालु आम की लॉजिस्टिक्स करने तथा इसकी लोगों के दरवाजों तक पहुंचाने के लिए एक करार किया है।  आम लोगों की मांग को पूरी करने और किसानों को उनका फल बेचने के लिए बिना किसी बिचौलिए के सीधे उनका बाजार उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार के बागवानी विभाग एवं भारत सरकार के डाक विभाग ने ये पहल की है।  


घर बैठे लीजिए लीची का स्वाद 
मुजफ्फरपुर की शाही लीची और भागलपुर का जर्दालु आम अपने अनूठे स्वाद के कारण दुनिया भर में प्रसिद्ध है। अब लोग घर बैठे इसका स्वाद ले सकते हैं. और ऑनलाइन तरीके से वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in पर आर्डर पेश कर सकते हैं। लीची सीधे आपके दरवाजे तक जाएगा।  हालांकि शुरुआत में यह सुविधा ‘शाही लीची’ के लिए मुजफ्फरपुर और पटना के लोगों को तथा ‘जर्दालु आम’ के लिए पटना और भागलपुर के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। 


किसानों को होगा फायदा 
ऑनलाइन बुकिंग तथा दरवाजों तक पहुंचाने की सुविधा किसानों को सीधे तौर पर इस नए बाजार में अच्छा लाभ अर्जित करने में मदद करेगी। ग्राहकों को भी कम कीमत पर अपने दरवाजों तक इन  फलों को प्राप्त करने का लाभ मिलेगा। अभी तक वेबसाइट पर 4400 किग्रा लीची के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं। सीजन के दौरान यह 100,000 किग्रा तक जा सकता है। आमों के लिए ऑर्डर मई के अंतिम सप्ताह से आरंभ होंगे


Suggested News