बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मांझी की नाव अपने अंतिम राजनीतिक सफर पर, कहा - यह मेरा अंतिम कार्यकाल, इसके बाद छोड़ दूंगा राजनीति

मांझी की नाव अपने अंतिम राजनीतिक सफर पर, कहा - यह मेरा अंतिम कार्यकाल, इसके बाद छोड़ दूंगा राजनीति

PATNA : बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी उन नेताओं में से हैं, जो हर मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखते है, फिर चाहे वह उनकी अपनी सरकार के खिलाफ क्यों न हों। अब हम के मुखिया ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है अपने राजनीतिक जीवन से वह रिटायर हो जाएंगे। पूर्व सीएम ने कहा कि मारी आयु इतनी हो गई और यह सदन में मेरा अंतिम कार्यकाल है। 

बिहार विधानमंडल में बातचीत के दौरान 76 वर्षीय मांझी ने कहा कि इस साल 23 मार्च को विधानसभा में हुई घटना निंदनीय है। कहा कि सदन के अपने 36 वर्ष के अनुभव के आधार पर हम कहते हैं कि जिस दौर में कर्पूरी ठाकुरजी नेता प्रतिपक्ष थे, तब भी किसी मुद्दे पर विरोध के वक्त तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के निर्देश पर मार्शलों ने ही विरोध करने वाले विपक्षी सदस्यों को सदन से बाहर निकाल दिया लेकिन पुलिस की जरूरत नहीं पड़ी। लेकिन आज स्थिति बिल्कुल बदल गई है। अब विरोध का तरीका बदल गया है। आज विपक्ष विरोध के नाम पर शक्ति प्रदर्शन करने लगता है। यहां तक कि सत्ता पक्ष के कुछ नेता भी ऐसा करने लगे हैं। 

मांझी का ऐसा कहना कहीं न कहीं यह साबित कर रहा है कि वह इसमें खुद को अनफिट महसूस करने लगे है। साढ़े तीन के राजनीतिक जीवन में उन्होंने हर प्रकार के उतार-चढ़ाव देखे हैं। बिहार के राजनीतिक महारथियों के बीच में अपनी अलग जगह बनाते हुए प्रदेश की सत्ता के सबसे बड़े कुर्सी पर बैठने का मौका मिला।

मांझी के साथ नीतीश का भी अंतिम कार्यकाल

मौजूदा विधानसभा न सिर्फ जीतन राम मांझी का अंतिम कार्यकाल होगा, बल्कि उनके मित्र और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी अपने राजनीतिक पारी खेल रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने यह घोषणा की थी कि अब इसके बाद वह चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह उनका अंतिम कार्यकाल होगा।



Suggested News