केन्द्रीय मंत्री मनसुख माडवीय पहुंचे हाजीपुर, कहा देश के विकास के लिए इडंस्ट्री फेंडली होना जरुरी

केन्द्रीय मंत्री मनसुख माडवीय पहुंचे हाजीपुर, कहा देश के विकास के लिए इडंस्ट्री फेंडली होना जरुरी

VAISHALI : केन्द्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री मनसुख माडवीय आज हाजीपुर पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसी देश के उत्तरोतर विकास के लिए इडंस्ट्री फेंडली होना आवश्यक है। इंडस्ट्रीज आगे बढ़ेगी तो रोजगार मिलने की संभावना बढ़ेगी। रोजगार मिलेगा तो देश में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी। देश आत्म निर्भर बनने के मार्ग में तेजी से आगे बढ़ेगा। औद्योगिक क्षेत्र युवाओं को रोजगार से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाने का सशक्त माध्यम है। सरकार नाईपर,सीपेट सहित अन्य इंडस्ट्रीज के विकास पर विशेष जोर दे रही है। फार्मा सेक्टर के विकास में सरकारी की ओर से बेहतर प्रयास किए जा रहे है। नाईपर में अध्ययन व शोध कर रहे छात्रों एवं शोधार्थियों में इंडस्ट्री के प्रत्यक्ष नॉलेज के विकास के लिए पाठयक्रम के अंतिम वर्ष कम्पलीट डयूरिंग एडुकेशन सिस्टम शीघ्र शुरू की जाएगी। इस पाठयक्रम में यह जुड़ेगा। इसके तहत आद्यौगिक क्षेत्र की प्रत्यक्ष ज्ञान के लिए एक साल तक इंसेटिव कोर्स करना होगा। वे शनिवार को हाजीपुर इंडस्ट्रीज एरिया में अवस्थित राष्ट्रीय औषधीय संस्थान नाईपर मे रिसर्च सह फैक्ल्टी से जुड़े विकास कार्यों का उद्धाटन करने के बाद नाईपर और सीपेट के रिसर्च व अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं तथा फैकल्टी सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बताया कि पेट्रो केमिकल और केमिकल पर आधारित उद्योग में आत्मनिर्भरता की असीम संभावनाएं हैं। नाईपर के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि समय की मांग के अध्ययन और रिसर्च के लिए विशेष प्लानिंग की जरूरत है। सरकार नाइपर और सीपेट के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। युवाओं का स्किल डेवलप कर रोजगार से जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने नाइपर और सीपेट की संयुक्त कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए इन दोनों संस्थानों को पठन-पाठन और विकास कार्यों के लिए समय-समय पर चिंतन बैठक करने की सलाह दी। बैठक मे स्थानीय जरूरत के हिसाब से सीपेट में नए सेक्टर में ट्रेनिंग देने के साथ अन्य योजनाओं पर विचार विमर्श करने का निर्देश दिया। बैठक में पेट्रो केमिकल से जुड़े विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक उद्योग के प्रतिनिधियों, पूर्व में ट्रेनिंग पाने वाले पास हुए छात्रों के साथ सरकार के प्रतिनिधियों को शामिल करने की नसीहत दी। बैठक में आए विचारों के आधार पर पांच साल की प्लानिंग तैयार करने की बात बताई। मंत्री ने सीपेट के ट्रेड छात्रों में 98 फीसदी प्लेसमेंट मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसे और ट्रेनिंग पाने वालों की संख्या में वृद्धि करने और औद्योगिक इकाईयों की मांग  के अनुसार नए कोर्स शामिल करने की भी सलाह दी। समारोह में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन,हाजीपुर के विधायक अवधेश सिंह और लालगंज के विधायक संजय सिंह,भाजपा के जिलाध्यक्ष प्रेम कुशवाहा,पार्टी के प्रवक्ता रहे मिथिलेश कुमार के अलावा सिपेट और नाईपर के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे। नाइपर के निदेशक ने आगत अतिथियों को पुष्प गुच्छ और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। 

बैठक के केन्द्रीय मंत्री ने नाइपर के सभाकक्ष में नाइपर और सिपेट के अधिकारियों के साथ विभागीय स्तर पर बैठक की। दोनों संस्थानों की प्रगति के बारे में अपडेट जानकारी ली। इस दौरान सिपेट में नए कोर्स शुरू करने और नाइपर नए पाठयक्रम के अनुसार पठन-पाठन व शोध कार्य पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया। इसके अलावा दोनों संस्थानों का क्षेत्रीय स्तर पर औद्योगिक ईकाईयों,पूर्व वर्ती छात्रो,फैकल्टी मेंम्बरों और सरकार के प्रतिनिधि के साथ चिंतन बैठक करने और पंच वर्षीय प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। राज्य का बेहतर संस्थान बनाने की दिशा में कई आवश्यक निर्देश दिए। प्रारंभ में मंत्री ने कई नाइपर संस्थान में  पठन-पाठन व अध्ययन से जुड़े कक्ष का फीता काट कर उद्धाटन किया। 

बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आगामी 8 जून से टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लांच हो जाएगी। कपड़ा और चमड़ा से जुड़े उद्योग धंधे शुरू करने के लिए राज्य सरकार की और से नई पॉलिसी तैयार कर ली गई है। राज्य के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार इस पॉलिसी का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी शनिवार को बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने मीडिया को दी है। उन्होंने बताया कि कई बड़े उद्योगपतियों ने बिहार में इंडस्ट्री लगाने की सहमति दी है। मंत्री ने बताया कि बिहार में उद्योग धंधे का तेजी से विकास हो रहा है। पटना के पास बिहटा में और भागलपुर में सिपेट संस्थान खोला जाएगा। इसके लिए वियाडा की ओर से भूमि आवंटन का शुरू कर दिया गया है। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए मॉडल तैयार करने का निर्देश दे दिया गया है।

वैशाली से विकास महापात्रा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News