बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री से मिले दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर, डीडी मैथिली टीवी चैनल शुरू करने की मांग

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री से मिले दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर, डीडी मैथिली टीवी चैनल शुरू करने की मांग

DARBHANGA : आज केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने मुलाकात की। उन्होंने 24 घण्टे मैथिली में प्रसारण हेतु 'दूरदर्शन मैथिली'(डीडी मैथिली) टीवी चैनल शुरू करने की मांग की। सांसद ठाकुर ने कहा कि मिथिला की सभ्यता अति प्राचीनतम एवं गौरवशाली है, यह पवित्र भूमि जगत जननी माता जानकी जी की जन्मस्थली है और कई पौराणिक घटनाओं का साक्षी रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग 8 करोड़ लोग मैथिली भाषा बोलते है, जो की कई राज्यों की कुल आबादी से अधिक है। 

सांसद ने कहा कि मैथिली भाषा संविधान के अष्टम अनुसूची में शामिल है और स्थानीय पाठ्यक्रम के साथ-साथ सीबीएसई, यूपीएससी, बीपीएससी में मैथिली अध्ययन कर छात्र व युवा सफल हो रहे है। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ मिथिलावासियों के मनोरंजन और ज्ञानवर्धन हेतु कोई क्षेत्रीय चैनल मौजूद नहीं है। ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लायी गयी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में भी क्षेत्रीय भाषा (स्थानीय मातृभाषा) को बढ़ावा देने पर भी विशेष बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि मैथिली चैनल स्थापित होने से मैथिली को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही साथ रोजगार के भी नए अवसर बनेंगे, जिससे मिथिला क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे।

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि डीडी मैथिली चैनल को स्थापित करने हेतु मैंने लोकसभा में भी शून्य काल में प्रश्न भी किया था। उन्होंने कहा कि मिथिला के प्राचीन एवं भव्य संस्कृति के संरक्षण, संवर्धन, प्रचार प्रसार हेतु डीडी मैथिली चैनल की स्थापना अति आवश्यक है, ताकि यहां की प्राचीन संस्कृति को वैश्विक एवं राष्ट्रीय स्तर और अधिक पहचान मिल सकें।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Suggested News